बाढ़ ने बदल दी नहरों के शहर की सूरत, इटली के प्रधानमंत्री ने बताया दिल तोड़नेवाला वक्त

वेनिस :  सुंदरता और खूबसूरत नहरों के लिए मशहूर वेनिस शहर इस समय भयानक बाढ़ की त्रासदी से गुजर रहा है। दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार हैं, वेनिस 53 सालों की सबसे बुरे बाढ़ के दौर से गुजर रहा है। बाढ़ की स्थिति को देखकर वेनिस के मेयर ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। इटली के प्रधानमंत्री जोजेपे कान्टे ने भी फेसबुक पर पोस्ट लिखकर इसे इटली के लोगों के लिए बहुत दुखद अनुभव बताया है| बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने और शहर की परिस्थिति देखने के लिए प्रधानमंत्री ने वेनिस का दौरा किया हैं। इस विषय पर उन्होंने कैबिनेट के साथ मीटिंग भी की हैं, वेनिस में बाढ़ के हालात पर पीएम ने भावुक करनेवाला फेसबुक पोस्ट भी लिखा। 

उन्होंने लिखा हैं, 'ऐतिहासिक और पूरी दुनिया में अपनी नैसर्गिक खूबसूरती के लिए मशहूर हैं यह शहर 53 साल के सबसे भयान्वित बाढ़ त्रासदी से गुजर रहा है। यह हादसा हमारे दिल पर चोट करनेवाला है। वेनिस शहर एक बार फिर अपने पैरों पर खड़ा हो जाएगा और हमें उसके लिए हर संभव कोशिश करनी होगी।' बाढ़ की प्रमुख वजह 13 नवंबर को हाईटाइड था, जिसके कारण पूरे शहर में पानी भर गया था। इटली के नहरों में पानी खतरनाक स्तर तक पहुंच गया और शहर तक फैल गया। जिससे पानी प्रसिद्ध स्मारक, घर और व्यवसाय बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। यह जल स्तर समुद्र के तल से 1.87 मीटर ऊपर पहुंच गया। शहर के मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने बताया हैं कि यह ऐतिहासिक आपदा है। 

इटली के प्रधानमंत्री ने कहा कि भविष्य में आनेवाली मुश्किलों का सामना करने के लिए हम पूरी तैयार हैं। उन्होंने कहा, 'शहर से पानी निकालने के साथ ही शहर में और पानी प्रवेश न करे इसके लिए पूरी तैयारी कर दी गई है।' बताया जा रहा हैं कि वेनिस में बढ़ते जलस्तर का खतरा देखते हुए समंदर के पानी को शहर में आने से रोकने के लिए गेट बनाए गए हैं। जब पानी बढ़ने की स्थिति में इन गेट को बंद किया जा सकता है। इसके साथ ही पिछले कई सालों से वेनिस के ड्रेनेज सिस्टम और कमजोर होती नहरों की मरम्मत कर पानी के निकासी के लिए पूरे इंतजाम कर दिए गए हैं।

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से मिले पीएम मोदी, बॉर्डर विवाद पर अगले दौर की वार्ता को तैयार दोनों देश

भारत को जल्द मिलेगा S-400 मिसाइल सिस्टम, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने दिया ये बयान

वर्ल्ड डायबिटीज डे : जाने क्या है ये रोग इसके लक्षण और उपचार

Related News