आईएमएफ ने भी दी अमेरिका को दी चेतावनी

वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा ने वाशिंगटन में कहा कि अमेरिकी मंदी से बचने के लिए "एक संकीर्ण मार्ग" है और इस साल और विशेष रूप से 2023 में "गंभीर नकारात्मक जोखिमों" पर जोर दिया।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था का आकलन करने के लिए वार्षिक अनुच्छेद IV परामर्श पर एक आभासी समाचार सम्मेलन में, जॉर्जीवा ने कहा, "जून एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक में स्थापित नीति पथ के आधार पर, और राजकोषीय घाटे में अनुमानित कमी के आधार पर, हमने सोचा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीमी हो जाएगी।

फेडरल रिजर्व ने मुद्रास्फीति के कारण अपनी नवीनतम तीन बैठकों में से प्रत्येक में संघीय धन दर के लिए लक्ष्य सीमा में वृद्धि की, जो अपने दीर्घकालिक उद्देश्य और असामान्य रूप से तंग श्रम बाजार की तुलना में काफी अधिक थी। केंद्रीय बैंक ने पिछले हफ्ते ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की वृद्धि की थी, जो 1994 के बाद सबसे बड़ी दर वृद्धि थी।

आईएमएफ का मानना है कि नीतिगत दर के लिए मार्ग जो फेड ने संकेत दिया है, जल्द ही संघीय धन दर को 3.5 से 4% तक प्राप्त करने के लिए, मुद्रास्फीति को कम करने के लिए सही नीति है।

उन्होंने कहा आईएमएफ अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए खतरों से अवगत है। इस साल, विशेष रूप से अगले साल, "हम वास्तव में बहुत बड़ी नकारात्मक संभावनाओं को देख रहे हैं।" आईएमएफ प्रमुख की टिप्पणियों ने फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में दिए गए बयानों के बाद चेतावनी दी थी कि बैंक की तेजी से दरों में वृद्धि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मंदी में भेज सकती है।

श्रीलंका की आर्थिक स्थिति देख सतर्क हुआ अमेरिका, करने जा रहा यह काम

श्रीलंका फिर से कंगाल होने के कगार पर.. अब यह फैसला लेने पर कर रहा है विचार

यूक्रेन को यूरोपियन संसद से मिली मंज़ूरी, उठाने जा रहा है यह कदम

Related News