इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान के अवैध नेवी क्लब को गिराने का दिया आदेश

 

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने इस्लामाबाद में रावल झील के किनारे पाकिस्तानी नौसेना के नौकायन क्लब को यह कहते हुए ध्वस्त करने का आदेश दिया है कि नौसेना के पास रियल एस्टेट उपक्रमों में शामिल होने की शक्ति नहीं है।

आईएचसी ने क्लब को तीन सप्ताह के भीतर ध्वस्त करने का आदेश दिया, और पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (सेवानिवृत्त) जफर महमूद अब्बासी के खिलाफ 'अवैध' नौकायन क्लब की स्थापना के लिए 'आपराधिक' और "कदाचार" कार्यवाही को मंजूरी दे दी। रिपोर्ट के अनुसार, नौसेना अधिकारी के क्लब के उद्घाटन को भी अदालत ने असंवैधानिक करार दिया था।

मुख्य न्यायाधीश अतहर मिनल्लाह के नेतृत्व में आईएचसी ने पाया कि कैपिटल डेवलपमेंट पावर (सीडीए) के पास पाकिस्तान नौसेना को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्रदान करने का अधिकार नहीं था। अदालत के अनुसार, नौकायन क्लब राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र में बनाया गया था। 

समाचार पत्र के अनुसार, सीडीए ने न्यायमूर्ति मिनल्लाह ने कहा, "यदि आपको किसी अवैध आवास संगठन या नौसेना सेलिंग क्लब से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने का अनुरोध मिलता है, तो आपको तुरंत याचिका को खारिज कर देना चाहिए।" अवैध, इसे तीन सप्ताह में हटा दिया जाना चाहिए।" 

ज़ीनत सलीम, एक नागरिक, ने मूल रूप से याचिका दायर की, जिसमें दावा किया गया कि क्लब ने झील तक सार्वजनिक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया था और आवश्यक परमिट के बिना स्थापित एक "अवैध कब्जा" था। जुलाई 2020 से, सेलिंग क्लब को बंद कर दिया गया है।

कजाकिस्तान की संवैधानिक व्यवस्था को काफी हद तक बहाल कर दिया गया है: राष्ट्रपति

तुर्की ने नागरिकता देने के मानदंड में किया बदलाव

उत्तर कोरिया के परमाणु, मिसाइल कार्यक्रमों के लिए खतरा बना हुआ है: ब्लिंकेन

Related News