अगर आप घर पर मुंबई के वड़ा पाव का स्वाद लेना चाहते हैं, तो इस रेसिपी को ट्राई करें

मुंबई का प्रतिष्ठित स्ट्रीट फूड, वड़ा पाव, स्थानीय लोगों और आगंतुकों द्वारा समान रूप से आनंद लिया जाने वाला एक पसंदीदा नाश्ता है। इस स्वादिष्ट व्यंजन में मसालेदार आलू भरकर कुरकुरे चने के आटे के घोल में लपेटा जाता है, जिसे नरम पाव ब्रेड के बीच सैंडविच किया जाता है और तीखी चटनी के साथ परोसा जाता है। मुंबई के वड़ा पाव के असली स्वाद को घर पर दोबारा बनाना जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा आसान है। अपनी रसोई में आराम से बैठकर मुंबई की हलचल भरी सड़कों के स्वाद का आनंद लेने के लिए इस आसान रेसिपी का पालन करें।

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी: आलू भरने के लिए: आलू (उबले और मसले हुए) - 4 बड़े सरसों के बीज - 1 चम्मच करी पत्ता - 8-10 पत्ते हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) - 2 अदरक (कद्दूकस किया हुआ) - 1 इंच का टुकड़ा हल्दी पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच नमक स्वाद अनुसार तेल - 2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती (कटी हुई) - 2 बड़े चम्मच चने के आटे के बैटर के लिए: चने का आटा (बेसन) - 1 कप पानी - 1/2 कप नमक स्वाद अनुसार लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा - एक चुटकी संयोजन के लिए: पाव ब्रेड - 8 हरी चटनी इमली की चटनी सूखी लहसुन की चटनी तलने के लिए तेल चरण-दर-चरण निर्देश: 1. आलू का भरावन तैयार करना: - एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई डालें. जब वे फूटने लगें तो इसमें करी पत्ता, हरी मिर्च और कसा हुआ अदरक डालें। एक मिनट तक भूनें और फिर हल्दी पाउडर डालें। मसले हुए आलू डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। नमक डालें और कुछ मिनट तक पकाएं जब तक कि स्वाद एक साथ मिल न जाए। कटी हुई हरी धनिया से सजाकर अलग रख दें। 2. चने के आटे का घोल बनाना: एक कटोरे में चने का आटा, नमक, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर मिलाएं। एक चिकना घोल बनाने के लिए धीरे-धीरे पानी डालें, सुनिश्चित करें कि कोई गांठ न रहे। एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। रद्द करना। 3. आलू पैटीज़ तलें: आलू के मिश्रण का एक भाग लें और इसे गोल पैटी का आकार दें। डीप फ्राई करने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें. आलू पैटी को चने के आटे के घोल में डुबोएं, सुनिश्चित करें कि यह समान रूप से लेपित है। इसे सावधानी से गर्म तेल में डालें और सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें। तेल से निकालें और अतिरिक्त तेल निकालने के लिए कागज़ के तौलिये पर निकाल लें। 4. वड़ा पाव को असेंबल करना: पाव ब्रेड को पूरी तरह से काटे बिना, क्षैतिज रूप से काटें। - एक तरफ हरी चटनी और दूसरी तरफ इमली की चटनी फैलाएं. पाव स्लाइस के बीच एक गर्म वड़ा (आलू पैटी) रखें। अतिरिक्त स्वाद के लिए ऊपर से कुछ सूखी लहसुन की चटनी छिड़कें। साइड में अधिक चटनी के साथ गरमागरम परोसें। कभी भी, कहीं भी मुंबई के वड़ा पाव का आनंद लें!

मुंबई का प्रसिद्ध वड़ा पाव घर पर बनाना एक पुरस्कृत अनुभव है जो आपको इस प्रतिष्ठित स्ट्रीट फूड के प्रामाणिक स्वाद का स्वाद लेने की अनुमति देता है। चाहे आप झटपट नाश्ता करना चाह रहे हों या दोस्तों के साथ पार्टी करने की योजना बना रहे हों, वड़ा पाव निश्चित रूप से हिट होगा। तो इंतज़ार क्यों करें? इस रेसिपी को आज ही आज़माएं और मुंबई के पसंदीदा स्ट्रीट फूड के अनूठे स्वाद का लुत्फ़ उठाएं!

रोगों से बचाव और स्वास्थ्य लाभ के लिए कच्ची हल्दी को करें अपने आहार का हिस्सा

धूम्रपान छोड़ने में हो रही है परेशानी? अपनी दिनचर्या में लाएं ये बदलाव

रात को ये 10 काम कर लें, डैंड्रफ और बाल झड़ने की होगी छुट्टी!

Related News