'सत्ता में आए तो सबसे पहले जाति जनगणना कराएंगे..', शहडोल में भाजपा सरकार पर जमकर बरसे राहुल गांधी

शहडोल: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मंगलवार (10 अक्टूबर) को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में "भाजपा की प्रयोगशाला" में हर दिन तीन किसान आत्महत्या कर रहे हैं। राज्य के आदिवासी जिले शहडोल में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि, "(लाल कृष्ण) आडवाणी ने एक किताब लिखी थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा-RSS की मूल प्रयोगशाला गुजरात में नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश में है। भाजपा की प्रयोगशाला में, दिवंगतों का इलाज किया जा रहा है और उनके पैसे चुराए जा रहे हैं।”

राहुल ने भाजपा सरकार पर व्यापम घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा कि एक करोड़ युवाओं का भविष्य बर्बाद हो गया और 40 लोगों की हत्या हो गई। उन्होंने कहा कि, "MBBS की सीटें बिक जाती हैं और रजिस्ट्रार बनने के लिए 15 लाख रुपये देने पड़ते हैं, लेकिन वे (भाजपा) यहीं नहीं रुकते। भाजपा की प्रयोगशाला में 18 साल में 18,000 किसान आत्महत्या कर चुके हैं।" उन्होंने कहा, "भाजपा की प्रयोगशाला में उनके नेता आदिवासियों पर पेशाब करते हैं। जब उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा-RSS की प्रयोगशाला बनाई जाएगी, तो उनका यही मतलब था।"

कांग्रेस नेता ने वादा किया कि अगर पार्टी सत्ता में आई तो सबसे पहले जाति जनगणना कराएगी। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ, पार्टी नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला और एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी मौजूद थे। चुनाव आयोग द्वारा पांच विधानसभा राज्यों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद राहुल गांधी द्वारा संबोधित की जाने वाली यह पहली रैली है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। पार्टी की इस मेगा रैली का उद्देश्य विंध्य क्षेत्र में अपनी खोई हुई राजनीतिक जमीन वापस हासिल करना है, जहां पार्टी ने 2018 में 30 विधानसभा सीटों में से केवल छह सीटें जीती थीं। यह चुनावी राज्य में गांधी की दूसरी सार्वजनिक रैली होगी, 30 सितंबर को शाजापुर जिले में पहली रैली होगी।

इसके अलावा वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करेंगे। कांग्रेस के एक नेता के मुताबिक ब्यौहारी रैली में एक लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है। रिपोर्ट में बताया गया है कि विंध्य क्षेत्र की 30 सीटों पर कांग्रेस नेताओं को अधिकतम संख्या में लोगों को जुटाने का काम सौंपा गया है। जुलाई में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शहडोल का दौरा किया था और आदिवासियों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की थी। कांग्रेस ने अभी तक मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने चार अलग-अलग सूचियों में 136 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

इजराइल पर 5000 रॉकेट दागने वाले फिलिस्तीनियों का समर्थन कर चौतरफा घिरी कांग्रेस और AIMIM !

'फिलिस्तीन में मुसलमान, इसलिए हम उसके साथ, उखाड़ लो..', सपा नेता यासर शाह के बिगड़े बोल

कांग्रेस का बड़ा यू-टर्न, सुबह इजराइल पर हुए हमले की निंदा, शाम को फिलिस्तीन का समर्थन, क्या मुस्लिम वोट छिटकने का डर ?

Related News