महंगाई बनी रही तो यूएस फेड रिजर्व को और बढ़ाना होगा रेट: पॉवेल

 

 

वॉशिंगटन: अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा है कि अगर मुद्रास्फीति अधिक रहती है, तो केंद्रीय बैंक को ब्याज दरों में और वृद्धि करनी होगी।

पॉवेल ने मंगलवार को सीनेट बैंकिंग कमेटी की पुष्टि सुनवाई में कहा, "अगर हम देखते हैं कि मुद्रास्फीति उम्मीद से अधिक लंबे समय तक उच्च स्तर पर बनी रहती है अगर हमें समय के साथ ब्याज दरें बढ़ानी हैं, तो हम करेंगे।" 

उन्होंने कहा, "अर्थव्यवस्था को अब कोविड -19 के प्रकोप और उसके बाद के जवाब में लागू की गई अत्यंत अनुकूल नीतियों की आवश्यकता या इच्छा नहीं है,"  फेड अध्यक्ष ने कहा "हम इस वर्ष के दौरान एक अधिक सामान्य नीति की ओर बढ़ने जा रहे हैं। हालाँकि, जहाँ से हम अभी हैं, यह सामान्य स्थिति में वापस आने का एक लंबा रास्ता होगा।"

अमेरिकी श्रम विभाग के अनुसार, नवंबर में समाप्त 12 महीने की अवधि में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 6.8 प्रतिशत चढ़ गया, जो 40 से अधिक वर्षों में सबसे तेज वार्षिक दर है।

पॉवेल ने कहा, "हम जानते हैं कि उच्च मुद्रास्फीति की लागत होती है, खासकर उन लोगों के लिए जो भोजन, आवास और परिवहन जैसी आवश्यकताओं की बढ़ती लागत को कम करने में सक्षम हैं।" उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक उच्च मुद्रास्फीति को रोकने के लिए अपने उपकरणों का उपयोग करेगा। 

79% अफगान पत्रकारों ने जीवित रहने के लिए अपना पेशा छोड़ दिया

उष्णकटिबंधीय चक्रवात कोडी ने फिजी के बुनियादी ढांचे पर कहर बरपाया

चीन में बढ़ा कोरोना का कहर, रद्द की गई कई उड़ाने

Related News