ICMR ने ओडिशा में प्राइवेट कंपनी द्वारा विकसित COVID-19 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी

 

ओडिशा: ओडिशा में एक निजी कंपनी द्वारा विकसित COVID-19 फास्ट एंटीजन टेस्ट किट को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मंजूरी दे दी है। IMGENEX India Pvt Ltd, भुवनेश्वर ने क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC) के बौद्धिक समर्थन से किट विकसित की। नासॉफिरिन्जियल स्वैब नमूनों का उपयोग करके, किट कई COVID-19 विविधताओं का पता लगा सकती है।

आरएमआरसी के निदेशक डॉ संघमित्रा पाटी ने कहा: "किट को भुवनेश्वर में आईएमजीएनईएक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था, आरएमआरसी भुवनेश्वर ने इन-हाउस परीक्षण और सत्यापन के लिए बौद्धिक सहायता प्रदान की थी। फिर हमने अनुमोदन के लिए उपयुक्त अधिकारियों को योजना प्रस्तुत की। ।" उनका दावा है कि ImCOV-Ag किट में उच्च संवेदनशीलता और विशिष्टता है, और यह सभी COVID-19 प्रकारों का पता लगा सकती है।

परीक्षण किट को आईसीएमआर द्वारा आरएमआरसी के आंतरिक सत्यापन और प्रभावकारिता और सटीकता पर एक तीसरे पक्ष की रिपोर्ट (केरल स्थित विशेषज्ञ समूह से) के आधार पर अधिकृत किया गया था।

IMGENEX के सीईओ डॉ. सुजय सिंह ने कहा कि किट पर काम जून 2021 में शुरू हुआ और कुछ प्रक्रियाओं का पालन करते हुए ICMR ने गुरुवार को इसे अधिकृत किया। उनका कहना है कि मौजूदा सुविधाओं से कंपनी प्रति माह 2 लाख किट का उत्पादन कर सकती है, जिसे बढ़ाकर 20 लाख किट प्रति माह करने की क्षमता है। दो महीने में उपकरण तैयार होने की उम्मीद है।

चूंकि यह पूर्वी भारत में अपनी तरह का पहला है, इसलिए इस क्षेत्र के राज्यों की आसानी से पहुंच होगी। सिंह के अनुसार, किट की खुदरा कीमत अब बाजार में उपलब्ध समान उत्पादों की तुलना में कम होगी।

आज से मार्गी हो रहे हैं शुक्र, इन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव

भारत ने इजराइल से खरीदा था Pegasus, पीएम मोदी की यात्रा के दौरान हुई थी 2 अरब डॉलर डील- NYT रिपोर्ट

महाकाल मंदिर निर्माण कार्य और सौंदर्यीकरण योजनाओं को लेकर सीएम ने दिए ये निर्देश

Related News