त्वचा के खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करती हैं किचन में रखी यह चीजें

चेहरा आपकी पूरी पर्सनैलिटी को बयान करता है. इसलिए ज्यादातर लड़कियां अपनी चेहरे की त्वचा की सबसे ज्यादा देखभाल करते हैं. अपनी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए अक्सर लड़कियां कई तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, पर इसके बाद भी बहुत सारी कमियां रह जाती हैं. इनमें से एक है स्किन पर रोम छिद्रों का गहरा हो जाना. जिससे चेहरे पर गड्ढे दिखाई देने लगते हैं और इनमें गंदगी भी जमा हो जाती है. जो बाद में पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या का कारण बनती है. आज हम आपको आपकी किचन में रखी कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा के खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करने में सहायक होती है. 

1- दही एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है. यह त्वचा के रोम छिद्रों को छोटा करने में भी मदद करता है. दही मे लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के में जमी गंदगी को दूर करने में और उन्हें बंद करने में मदद करती है. 

2- खुले हुए रोम छिद्रों में गंदगी तेल या बैक्टीरिया जमा होने से यह बंद नहीं हो पाते हैं और बड़े होने लगते हैं. इसलिए इनकी सफाई करना बहुत जरूरी होता है. चेहरे के रोम छिद्रों को साफ करने के लिए हमेशा सॉफ्ट क्लींजर का इस्तेमाल करें. क्लींजर से त्वचा को साफ करने के बाद नियमित रूप से दिन में दो बार अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं. 

3- खुले हुए रोम छिद्रों और स्किन को साफ करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो मसूर के दाने जितना कत्था , आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके खुले हुए रोमछिद्रों की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- आइस क्यूब भी खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करने में मदद करती है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है. आइस क्यूब का इस्तेमाल दिन में सिर्फ 15 से 20 सेकंड तक ही करें. रात में सोने से पहले चेहरे पर आइस क्यूब लगाना सबसे फायदेमंद होता है.

 

बार-बार वैक्स कराने से हो सकता है त्वचा को नुकसान

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं यह आयुर्वेदिक उपाय

त्वचा को साफ करने के लिए करें इन होममेड क्लींजर का इस्तेमाल

Related News