त्वचा को साफ करने के लिए करें इन होममेड क्लींजर का इस्तेमाल
त्वचा को साफ करने के लिए करें इन होममेड क्लींजर का इस्तेमाल
Share:

लड़कियां अपने चेहरे को साफ करने के लिए अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, जो बहुत महंगे होते हैं और आसानी से मार्केट में मिलते हैं, पर यह महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. क्योंकि इन में मिलाए जाने वाले केमिकल्स त्वचा को आसानी से साफ कर देते हैं, पर बाद में त्वचा से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ और चमकदार बनाना चाहती हैं तो महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें. 

1- नारियल के तेल में नेचुरल रूप से जीवाणु रोधी गुण और फैटी एसिड मौजूद होते हैं. जो त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर त्वचा को बाहरी इंफेक्शन से बचाते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को गहराई से साफ करती है. यह त्वचा के लिए एक ढाल बनकर बाहरी इंफेक्शन से रक्षा करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने हाथों पर नारियल के तेल की कुछ बूंदें लेकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से 1 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें. अब टिशू पेपर की सहायता से अपने चेहरे को साफ करें और गुनगुने पानी से धोएं. ऐसा करने से आपका चेहरा साफ हो जाएगा. 

2- दूध में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है. जो त्वचा के रोम छिद्रों को खोल कर भीतर की गंदगी को गहराई से साफ करता है और त्वचा में नमी पहुंचाने का काम करता है. जिससे त्वचा साफ सुंदर और स्वस्थ रहती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए ठंडे दूध को रुई की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 1 घंटे बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपका चेहरा साफ और खिला खिला दिखाई देगा. 

3- एलोवेरा एक नेचुरल औषधि है. जिसमें त्वचा में निखार लाने के गुण मौजूद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के दाग धब्बों को साफ करके त्वचा को हर प्रकार की समस्याओं से बचाते हैं. इसके अलावा एलोवेरा त्वचा को नमी प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें .अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं.

 

पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करती है लेमन टी

त्वचा को चमकदार बनाता है नींबू का रस

पिंपल्स के ज़िद्दी स्पॉट्स को दूर करते हैं यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -