टेक्सटाइल सेक्टर में कैसे करें बिजनेस का विस्तार

जीवन में बहुत बार ऐसा समय आता है, जब व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार करते हैं। यह ठीक भी है। क्योंकि, बिजनेस में आप खुद के मालिक होते हैं। लेकिन, खुद का बिजनेस शुरु करने के क्रम में सबसे बड़ी बाधा फंड की आती है। शुरुआत में कम पूंजी के साथ बिजनेस शुरु हो सकता है। लेकिन, एक समय के बाद बिजनेस का विस्तार करना ही होता है। जिसके लिए अधिक फंड चाहिए ही चाहिए होता है। इस कंडिशन में आपकी मदद करता है- बिजनेस लोन। आज के इस युग में बिजनेस लोन लेना बहुत आसान हो गया है। आपको बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन मिलता है।

टेक्सटाइल सेक्टर के लिए बिजनेस लोन

एमएसएमई कैटेगरी में टेक्सटाइल सेक्टर आता है। सरकार द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि एमएसएमई बिजनेस को मजबूत किया जाय। इसी क्रम में टेक्सटाइल सेक्टर के लिए भी आसानी के साथ बिजनेस लोन मिलता है। व्यक्ती चाहें, तो सरकारी लोन योजना के तहत मुद्रा लोन का भी उपयोग कर सकते हैं। मुद्रा लोन के तहत 10 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है।

बिजनेस लोन का उपयोग

यह जाहिर सी बात है कि सभी बिजनेस सेक्टर में हर समय फंड की आवश्यकता होती है। पैसा मार्केट में सर्कुलेट होत रहता है। जहां तक टेक्सटाइल सेक्टर में बिजनेस लोन की उपयोग की बात है तो, निम्नलिखित उपयोग हो सकता है-

नये कर्मचारी काम पर रखे जा सकते हैं। दुकान का डेकोरेशन किया जा सकता है। पुराने लोन को चुकाया जा सकता है। पुरानी दुकान के साथ ही एक नई दुकान भी खुल सकती है। बिजनेस का वर्किंग कैपिटल मैनेज किया जा सकता है। सप्लायर का भुगतान किया जा सकता है।

इत्यादि कार्य बिजनेस लोन के जरिए किये जा सकते हैं।

लोन की मंजूरी में कितना समय लगता है?

यह एक बटन के क्लिक पर लोन अप्लाई हो सकता है बशर्ते आपके पास संबंधित सभी दस्तावेज हों। आपको संबंधित कंपनी या बैंक की वेबसाइट पर एक ऑनलाइन अकाउंट बनाने और अपनी वित्तीय जानकारी के आधार पर लोन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप लोन एग्रीमेंट को स्वीकार कर लेते हैं तो आपको अंतिम सत्यापन के लिए दस्तावेज अपलोड करने होते हैं।

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आपका बिजनेसलोन बैंकों के विपरीत तीन दिनों के भीतर स्वीकृत हो जाता है, जिसे डिस्बर्स करने में8-10 दिन लग सकते हैं। इसके अतिरिक्त एक विशिष्ट बिजनेसलोन योजना है जिसके तहत 59 मिनट के भीतर लोन स्वीकृत किया जा सकता है। लोन तेजी से प्रोसेस होते हैं क्योंकि पात्रता की आवश्यकताएं जटिल नहीं होती हैं और उन्हें न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

प्रॉपर्टी गिरवी रखना होता है या नहीं?

ZipLoan से एक बिजनेसलोन एक असुरक्षित बिजनेस लोनमिलता जो आपकी मूल्यवान संपत्ति को जोखिम में नहीं डालता है। इस तरह के बिजनेसलोन के लिए किसी गिरवी या सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपको अपनी पूंजीगत संपत्ति के विकास के बारे में गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अतिरिक्त आप किसी बैंक से अगर किरना दुकान के लिए लोन लेते हैं, तो आपको गिरवी रखने के लिए प्रॉपर्टी चाहिए होता है। बिजनेस लोन अधिकतम 36 महीनों के लिए मिलता है। बहुत जगह पे यह प्री-पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।

ईएमआई कितना होगा?

बिजनेसलोन मासिक या द्वि-साप्ताहिक चुकाया जा सकता है। ईएमआई विकल्प आपको अपने इनवॉइसिंग और बिक्री चक्र के अनुसार अपनी किस्त को कम करने की अनुमति देते हैं। बिक्री के आधार पर आप द्वि-साप्ताहिक ईएमआई विकल्प के साथ अपने बिजनेसलोन को बहुत तेजी से चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं

क्रेडिट स्कोर तो खराब नहीं होता हैं?

ZipLoan से एनबीएफसी लोन आपके बिजनेस के क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह सभी क्रेडिट ब्यूरो को लोन खाते की रिपोर्ट करता है। इसके अलावा, ZipLoan के साथ एक बिजनेस लोन विशेष रूप से अप्रत्याशित बाजार की स्थितियों के कारण क्रेडिट स्कोर में हाल ही में गिरावट देखने वाली कंपनियों के लिए फायदेमंद है।

ब्याज दर कितना होता है?

ऑनलाइन लोनदाताओं ने बिजनेस ऋणों पर सबसे कम ब्याज दर निर्धारित करने के लिए नवीनतम तकनीक जैसे बड़े डेटा और मशीन लर्निंग टूल को शामिल किया है। इसका मतलब यह है कि मामले के आधार पर प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए बिजनेस ऋणों के लिए सबसे अच्छी दर प्राप्त हुई है।

ZipLoan में बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आपके पास एक स्थापित बिजनेस है जो दो साल से अधिक समय से परिचालन में है, तो आप ZipLoan के माध्यम से लोन के लिए पात्र हैं। आप वेबसाइट पर बिजनेसलोन के लिए अन्य पात्रता मानदंड भी देख सकते हैं। और ऑनलाइन ही अप्लाई भी कर सकते हैं।

2023 में कांग्रेस की सरकार बनी तो सभी किसानों का कर्ज माफ होगा: कमलनाथ

सीएम जगन रेड्डी ने शुरू की महिला सशक्तिकरण के लिए शून्य ब्याज ऋण योजना

अप्पाला राजू ने कहा- "YSRCP सरकार एसएचजी महिलाओं का कर्ज माफ करने..."

Related News