इन तरीकों से करें त्वचा के रोमछिद्रों की सफाई

चेहरा हर इंसान की पर्सनैलिटी की पहचान होता है. इसलिए सभी लोग अपने चेहरे की देखभाल और खूबसूरती को लेकर ज्यादा सेंसेटिव होते हैं. खासकर लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. इसके बाद भी स्किन से जुडी कोई न कोई समस्या परेशान करती ही रहती है. इन्हीं में से एक समस्या है स्किन पर रोम छिद्रों का गहरा हो जाना. जिससे चेहरे पर गड्ढे दिखाई देने लगते हैं. रोम छिद्र बड़े होने से इनमे गंदगी जमा हो जाती है. जो पिंपल्स और ब्लैकहेड्स का कारण भी बनती है. चेहरे पर मौजूद खुले हुए रोम छिद्र खूबसूरती खराब करने का काम करते हैं.

1- रोमछिद्रों  को साफ करने के लिए रुई के टुकड़े पर किसी सॉफ्ट क्लींजर को लगा कर चेहरे पर लगाएं. इसके अलावा आप नेचुरल क्लींजर के इस्तेमाल से भी त्वचा के रोम छिद्रों को साफ कर सकते हैं.

2- त्वचा के रोम छिद्रों को बंद और साफ करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें. गुलाब जल में आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ से धोएं.

3- दही में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं. जो त्वचा के रोम छिद्रों को साफ करके उसमें कसाव  लाते हैं. इसके लिए 1 बड़े चम्मच दही को लेकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद गीले साफ तौलिए से अपने चेहरे को साफ करें. दही त्वचा पर एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है.

 

ब्यूटी के लिए फायदेमंद होता है नीम पाउडर

खूबसूरती में निखार लाता है गुलाब जल

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लगाएं पान के पत्तों का फेस पैक

Related News