ओवर नाइट फेस मास्‍क से बनाएं अपने चेहरे को और भी सुंदर

फेस मास्क आप घर पर रखी चीज़ों से भी बना सकते हैं. घर पर बने फेस मास्क आपके चेह्ररे की अच्छे से देखभाल करते हैं और कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं  होता. हमारी स्किन डेली रूटीन के चलते पॉल्युशन और पसीने से डेमेज होती है ऐसे में हमें हमारी त्वचा का खास ख्याल रखना बहुत जरुरी है. तो आज हम यही बताने जा रहे हैं कि घर की इन चीज़ों से आप फेस मास्क कैसे बना सकते हैं. 

टरमरिक एंड बेसन:

चार चम्मच बेसन और दो चम्मच दूध या फिर मलाई के साथ चुटकी भर हल्दी मिलाकर मास्क बनाए. इस मास्क को चेहरे पर रातभर लगाकर, सुबह ठंडे पानी से अच्छे से साफ करे.

ओट्स एंड योगर्ट फेस मास्क:

थोड़ी मात्रा में ओट्स लेकर, मिक्सी में अच्छे से ग्राइंड करें, फिर इसमें एक चम्मच योगर्ट, एक चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. जरूरत लगे तो पानी मिलाकर फेस पर लगाए और सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें.

सैंडलवुड मास्क:

ड्राई, ऑइली और पिम्पल वाली स्किन के लिए सैंडलवुड मास्क सबसे बेहतर है. क्योंकि इसके इस्तेमाल से स्किन कि इचिंग दूर होने के साथ ही स्किन हैल्दी बनी रहती है. इस मास्क को बनाने के लिए चंदन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए.

मैरीगोल्ड फ्लावर फेस मास्क:

मैरीगोल्ड यानी कि गैंदे का फूल हर घर और बाजार में आसानी से मिल जाता है. स्किन को पैम्पर करने के लिए इसी मामुली से दिखने वाले फूल की कुछ पत्तियों को दूध में भिगो कर रखें. इसी खोल में एक चम्मच शहद, मिलाकर अच्छा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए. 

घर की चीज़ों में ऐसे इस्तेमाल करें लिप बाम

अब टूथपेस्ट से चमकेगा घर, जानिए कैसे

भूख न लगने की समस्या अब ऐसे होगी हल

Related News