ये उपाय हमेशा बनाये रखेंगे आपको जवान

बुढ़ापा कोई भी नहीं चाहता लेकिन उम्र के साथ सब कुछ बदलता ही जाता है. लेकिन आप बुढ़ापे में भी यौन बने रह सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ तरीकों को अपनाना होगा. लोग जवां दिखने और बने रहने के लिए मंहगी से मंहगी ब्यूटी क्रीमों का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन ये क्रीम लोगों के स्किन को नुकसान भी पहुंचतें हैं. आज हम जानेंगे कुछ आयुर्वेदिक और घरेलू चीजें जो आपको जवां बने रहने में आपकी मदद करेंगी. 

जवान बने रहने के लिए करें ये उपाय

* कीवी फल: इस फल मे एंटी एजिंग गुण पाए जाते है, इसलिए इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्र में विटामिन-सी मिलती रहती हैं जो बढ़ती उम्र को एक समय के लिए रोक देते हैं.

* डार्क चॉक्लेट: अगर आप रोजाना चॉक्लेट खाते तो आपके शरीर के अंगों की त्वचा टाइट रहती है. साथ यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को बचाती है.

* जैतून का तेल: जैतून के तेल में विटामिन ई होने के साथ यह एंटीआक्सीडेंट से भरा होता है. इस तेल को चेहरे पर लगाने व अपने खाने में इस्तेमाल करने से इंसान बूढ़ा नहीं होता है.

* रेड वाइन: चेहरे को जवां और सुंदर बनाने के लिए रेड वाइन बेहद फायदेमंद होती है. रेड वाइन में एंटी एजिंग तत्व होते हैं. इसलिए कम मात्रा में रेड वाइन पीने से चेहरे में निखार व कोमलता आती है.

* कद्दू: कददू में विटामिन ए, सी और ई के साथ बीटा कैरोटीन होता है जो झुर्रियों को बनने से रोक देता है. यदि आप नियमित रूप से कददू खाते हो तो अधिक समय तक जवान बने रह सकते हो.

डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारी को दूर करते अंगूर

ब्लड प्रेशर कंट्रोल के साथ कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करती है मूंग दाल

कई बीमारियां दूर रखने में सहायक सिद्ध होगा मुनक्के का सेवन

Related News