ब्लड प्रेशर कंट्रोल के साथ कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करती है मूंग दाल

हरे रंग की दिखने वाली प्रोटीन के अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, कई प्रकार के विटामिन्स, फॉस्फोरस और खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर स्वास्थ रखने के साथ-साथ कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर रखते हैं। लेकिन आप सोचते होंगे कि बाजार में अलग अलग तरह की दालें उपलब्ध हैं तो इनके क्या क्या फायदे होते हैं।

बेवजह हो रही थकान तो हो सकते हैं गंभीर बीमारी के लक्षण

यह होते है इसके सेवन से फायदे 

हम आपको बता दें मूंग की दाल के नियमित फैसले से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और साथ ही कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है। बता दें कि हरी दाल सोडियम के प्रभाव को कम करता है, जिससे कि ब्लड प्रेशर बढ़ता नहीं है। ऐसे में आपको हेल्दी और एक्टिव जिंदगी जीने में आसानी होती है। वही हरी दाल शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है और शाकाहारी लोगों के लिए यह आयरन लेने का बहुत अच्छा सोर्स साबित हो सकता है। आप हरी दाल के नियमित सेवन से आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं और आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का खतरा भी कम हो जाता है।

हर फल का एक समय होता है, जानिए किस समय कौनसा फल खाना चाहिए

कई समस्याओं से मिलेगी निजात 

जानकारी के लिए आपको बता दें मूंग दाल न सिर्फ आपकी कैलोरी इनटेक घटाती है बल्कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगने देती। रात के खाने में आप चपाती के साथ एक कटोरी मूंग दाल खाएं, और बस, आपको भरपूर पोषण मिल जाएगा। वही यदि आप अपनी डाइट में मूंग को शामिल करते हैं तो आपको एंटीऑक्सीडेंट्स मिलेंगे जो कि फ्री रैडिकल्स से लड़कर आपकी त्वचा तो स्किन कैंसर से बचा लेंगे।

गन्ने का रस पीने वाले जान लें इसके नुकसान

घरेलु तरीकों से पाएं अक्ल दाढ़ के दर्द से छुटकारा

पेट की जलन को दूर करती है ठंडी ठंडी ककड़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -