बारिश में नहीं होंगे बाल फ्रीज़ी, अपनाएं होम रेमेडी

बारिश का मौसम आपको अच्छा तो लगता है लेकिन इसके कारण आपको कई तरह की परेशानियां भीझेलनी पड़ती हैं. स्किन की परशानी हो या फिर बालों की हर किसी को झेलना ही पड़ता है. बारिश में बाल रूखे हो जाते हैं और कुछ चिपचिपे भी होने लगते हैं. इन्हें स्मूथ और हेल्दी रखने के लिए आपको कुछ न कुछ करना ही पड़ता है. अगर आप भी चाहती हैं कि इस मौसम में आपके बालों की चमक बनी रहे, तो कुछ घरेलू तरीके अपनाएं और इसका रूखापन खत्म करें. जानिए उन तरीकों के बारे में. 

* एक पका केला लें इसे अच्छी तरह चम्मच से मसल लें ताकि कोई गांठ ना रहे. इसमें 2 छोटे चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच नारियल या बादाम तेल मिलाकर बालों पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

* अंडा बालों को पोषण देने के साथ ही इन्हें मुलायम और मजबूत भी बनाता है. दही के साथ इसे मिलाकर इस्तेमाल करें. इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच दही में एक अंडा फोड़कर अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर शैम्पू कर लें.

* अगर आप अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो दही और शहद का पेस्ट इस्तेमाल करें. इसके लिए 3 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे धो लें. इससे बालों में चमक भी आएगी.

* नींबू के इस्तेमाल से बेजान बालों के साथ ही डैंड्रफ और खुजली जैसी परेशानी से छुटकारा मिलेगा. इसके लिए आधा कप पानी में 2 बड़े चम्मच नींबू के रस और 2 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाकर दो मिनट तक मालिश करें. इसके बाद इसे करीब 15 मिनट ऐसे ही रहने दें फिर धो लें.

बच्चों के घुंघराले बालों को ना होने दें ड्राई, ऐसे दें देखभाल

रूखे और बेजान हाथों के लिए काम का है पैराफिन वैक्स, से करें यूज़

Related News