बच्चे के पेट में गैस बनने पर आजमाएं ये घरेलु नुस्खें

नवजात शिशु बड़े बच्चों की भांति माता-पिता को अपनी परेशानी बोलकर नहीं बता पाते हैं। ऐसे में मां ही उनके हाव-भाव देखकर उनकी दिक्कतों को दूर करने का प्रयास करती है। ऐसी ही एक परेशानी जो नवजात शिशु को अक्सर परेशान करती है वो है पेट में गैस बनना। यदि आपका बच्चा भी इस परेशानी से परेशान रहता है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय। 

शिशु को गैस से राहत दिलाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे:-

हींग:- गैस की शिकायत होने पर शिशु की नाभि पर हींग का पेस्ट बनाकर लगाएं। ऐसा करने से शिशु की गैस बाहर निकल जाएगी तथा उसे दर्द से निजात मिलेगी। 

दूध पिलाते समय बच्चे का सिर ऊपर रखें:- नवजात शिशु को बोतल से दूध पिलाते वक़्त उसका सिर पेट से थोड़ा ऊपर की ओर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार बच्चा बोतल से दूध पीते वक़्त तेजी से दूध खींचता है, जिसके कारण उसके पेट में हवा चली जाती है। मगर दूध पिलाते वक़्त शिशु के सिर ऊंचा रखने से वह सरलता से डकार के साथ गैस को बाहर निकाल पाएगा।

घुटनों से साइकिल चलवाएं:- शिशु जब गैस पास नहीं कर पाता है तो दर्द से रोने लगता है। ऐसे में उसे राहत देने के लिए पीठ के बल लिटाकर उसके घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को उठाएं तथा साइकिल चलाने जैसा बिहेव करें। ऐसा करने से पेट में फंसी गैस बाहर निकल जाती है। 

बिगड़ गई पोप फ्रांसिस की तबीयत, इस हॉस्पिटल में चल रहा इलाज

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है 'चिल्ड पुदीना वॉटर', जानिए इसे बनाने की विधि

मात्र 1 रूपये में साफ़ हो जाएगा छत में लगा सीलिंग फैन, बस आजमाएं ये ट्रिक

Related News