मात्र 1 रूपये में साफ़ हो जाएगा छत में लगा सीलिंग फैन, बस आजमाएं ये ट्रिक
मात्र 1 रूपये में साफ़ हो जाएगा छत में लगा सीलिंग फैन, बस आजमाएं ये ट्रिक
Share:

अगर किसी के घर में सीलिंग फैन बहुत ऊंचाई पर लगा है तो उसे साफ करना लोगों के लिए और बड़ी समस्या उत्पन्न करता है। आपको प्रत्येक घर में कूलर या ऐसी तो नहीं मिलेगा, मगर सीलिंग फैन टंगा हुआ अवश्य प्राप्त होगा ये कम बिजली में आप को गर्मी से राहत देता है। छोटा घर हो या बड़ा सभी घरों में सीलिंग फैन होना अनिवार्य है। मगर इसे साफ करना उतना ही मुश्किल है। इसलिए आज हम आपको सीलिंग फैन को साफ करने का बेहतर तरीका बताएंगे। इस ट्रिक का उपयोग कर आप पंखे को फिर से नया जैसा बना सकते हैं।

सप्ताह में एक बार जरूर करें सफाई:-
सीलिंग फैन को सप्ताह में एक बार अवश्य साफ कर लेना चाहिए क्योंकि पंखे में धूल जम जाने की वजह से वह हवा देना कम कर देता है तथा गर्म हवा फेंकने लगता है, यदि प्रत्येक सप्ताह पंखे को साफ करेंगे तो इसमें गंदगी नहीं जम पाएगी तथा पंखा हमेशा नए जैसा लगेगा।

बिना गंदगी फैले हो जाएगी सफाई:-
अगर पंखे की धूल को साफ करते वक़्त कमरा गंदा हो रहा है तो आप इस ट्रिक का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको तकिए का एक गंदा कवर लेना है। अब इस कवर के भीतर ब्लेड को डाल दें तथा दोनों हाथों से पंखे की ब्लेड को रगड़ दें एवं फिर बाहर की तरफ खींच ले। इससे सारी गंदगी कवर के अंदर ही रह जाएगी।

मात्र एक रुपए के शैंपू से करें साफ:-
यदि पंखे को नया जैसा बनाना है तो आप एक रुपये का शैंपू ले तथा इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल और आधा गिलास पानी मिला लें। फिर स्पंज से ब्लेड के ऊपर ये पानी लगा दें। 2-3 मिनट पश्चात् सूती कपड़े से इसे पूछेंगे तो पंखा एकदम नया जैसा हो जाएगा।

वाइट विनेगर का भी कर सकते हैं प्रयोग:-
पंखे को साफ करने के लिए दूसरी विधि भी है। आप वाइट विनेगर एवं डिशवॉश के मिश्रण का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर पंखे में किसी तरह का दाग होगा तो वह तुरंत साफ हो जाएगा।

शुगर के मरीजों के लिए बेस्ट है इस चीज से बना हुआ जूस

क्या आप भी पैर पर पैर रखकर बैठते है? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

क्या आप भी व्रत के दौरान वजन घटाने की बना रहे है योजना? तो नोट कर लें ये रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -