मुंह के छालों को चुटकियों में गायब कर देंगे घी, हल्दी और ये घरेलू नुस्खे

मुंह के छाले (Mouth ulcer) आजकल लोगों को हर दूसरे दिन परेशान करते हैं। यह छाले आमतौर पर छोटे, दर्दनाक घाव होते हैं और मुंह में या मसूड़ों के आधार पर विकसित होते हैं। आप सभी जानते ही होंगे इनके कारण खाने, पीने और बात करने में भी असुविधा हो जाती है। ऐसे में अगर आप कम पानी पीते हैं, या ज्यादा मिर्च-मसाले का खाना खाते हैं, तो इनके बढ़ने की संभावना और ज्यादा हो जाती है। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं इनको भगाने के घरेलू उपाय।

एप्पल साइडर विनेगर : सेब का सिरका (Apple cider vinegar) छालों की सबसे असरदार रेमेडी है। जी दरअसल इसमें कुछ एसिडिक तत्त्व होते हैं, जो आपके छाला बनाने वाले बैक्टीरिया को ही खत्म कर देते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक चम्मच गर्म पानी में मिला लें और इसे अपने मुंह में कुछ देर तक रहने दें और फिर बाहर थूक दें। इसके बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में दो बार जरूर करें।

लौंग : अगर आप छालों से परेशान है तो लौंग का इस्तेमाल करें। यह बैक्टीरिया को खत्म करने और आपके पेट के छालों को ठीक करने में काफी ज्यादा लाभदायक होते हैं। आप इनका प्रयोग एक बार जरूर करें।

शहद : शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह अल्सर के बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते है। मुंह में छाले हैं तो एक कॉटन पैड पर एक चम्मच शहद लें। अब इसे उस जगह पर लगाए।

एलोवेरा : एलोवेरा आपके मुंह के छाले ठीक करने में मददगार हो सकता है। इसके लिए आपको एलोवेरा का थोड़ा सा रस लेना है और उसे अपने छाले वाली जगह पर लगना है इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

हल्दी : हल्दी मुंह के छालों पर लगाना बेहतरीन है। इसके लिए आपको हल्दी में पानी मिला कर एक स्मूद पेस्ट बना लेना है और उसे छालों पर अप्लाई करना है। कुछ देर इस पेस्ट को मुंह में ही रहने दें और उसके बाद थूक दें। अंत में सादे पानी से कुल्ला करें।

घी : घी भी छालों को ठीक करने में प्रभावी माना जाता है। अपनी उंगली पर थोड़ा सा घी लें और फिर उसे छालों पर लगा लें। इससे लाभ होगा।

सांप काटने पर आजमाए यह 3 घरेलू उपाय

जल्दी लाना चाहती हैं मासिक धर्म तो पपीते से लेकर अदरक तक का करें इस्तेमाल

छोड़नी है तंबाकू की लत तो अजवाइन का करें इस्तेमाल

Related News