घर पर ही आसानी से मिटाएं स्कार मार्क्स

स्कार मार्क्स (चोट के निशान) आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं. वैसे तो इसका क्लीनिकल ट्रीटमेंट काफी पॉपुलर है लेकिन यह काफी महंगा भी होता है इसलिए हर कोई इसे अफ़्फोर्ड नहीं कर सकता। मार्केट में भी ऐसे निशान को मिटाने का दावा करने वाले हजारों प्रोडक्ट्स हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपके घर में ही मौजूद है और जिनका कोई साइड इफेक्ट् भी नहीं है. एक चम्मच बेकिंग सोडे में कम से कम तीन चम्मच पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें, इसके बाद इस पेस्ट को अपने शरीर के उस हिस्से पर लगाए जहां चोट का निशान है।

इसके बाद 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और जब से सुख जाए तो इसे गुनगुने पानी की मदद से साफ कर लें। एलोवेरा के जेल से आप किसी भी तरह के निशान को हल्का कर सकते है। अगर आपके हाथ पर कहीं किसी तरह के जले का निशान है तो एलोवेरा की मदद से आप उस निशान को भी कम कर सकती है। लेकिन एलोवेरा जेल का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान जरुर रखें कि एलोवेरा ताजा हो और इसे रात को सोने से पहले अपने निशान पर लगाएं।

एक चम्मच शहद में थोड़े सा ओटमील मिलाएं और कम से कम एक चम्मच पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। उसके बाद उस पेस्ट को अपने चोट के निशान पर लगाएं। और जब ये सुख जाए तो इसे धो लें. एक प्याज लेकर उसे काट कर उसका जूस निकाल दें। फिर इस जूस को अपने निशान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपका निशान हल्का हो जाएगा। खीरे को काट कर उसका पेस्ट बना कर अपने निशान पर लगाएं इससे आपका निशान तो कम होगा ही साथ ही आपकी त्वचा भी चमकदार हो जाएगी।

कम्पलीट ब्यूटी प्रोडक्ट है दही

आँखों की खूबसूरती बढ़ाती है घनी पलकें

Related News