अगर काट ले मधुमक्खी तो घबराये नहीं बल्कि अपनाए ये घरेलू नुस्खे

मधुमक्खी के बारे में बात करें तो वह हमें बेहद स्वादिष्ट और औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ शहद देती है। जी हाँ और उसके शहद का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है हालाँकि यही मीठा शहद देने वाली और नन्ही सी दिखने वाली मधुमक्खी बहुत खतरनाक होती है और अगर यह डंक मार दे तो व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। जी हाँ और इसके चलते इंसान दर्द से तड़प उठता है। मधुमक्खी के ज़हर से फैला संक्रमण काफी तकलीफ देता है और इससे काटी हुई जगह पर सूजन आ जाती है और तेज दर्द भी होता है। ऐसे में अगर कभी आपको मधुमक्खी काट ले तो उसके लिए तुरंत असर करने वाले कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इन उपायों को आजमाने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

डंक निकालें- जब भी मधुमक्खी काटे तो सबसे पहले उस जगह से उसका डंक निकालें। अगर डंक अंदर रहा तो उससे संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा होता है, और यह असहनीय दर्द का कारण बन सकता है। अब डंक निकालने के बाद उस जगह को साबुन से साफ कर एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं।

बर्फ का इस्तेमाल- मधुमक्खी के काटने के तुरंत बाद प्रभावित जगह पर बर्फ मलें। जी दरअसल बर्फ ठंडा होने के कारण मधुमक्खी का जहर शरीर में फैलेने से रोकता है। इसी के साथ ही तेज दर्द में भी राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में पाए जाने वाले गुण जहर के असर को कम करते हैं इसी के साथ दर्द, खुजली और सूजन में राहत देते हैं। इस वजह से जब भी मधुमक्खी काटे तो उस जगह पर बेकिंग सोडा लगाएं।

विनेगर का इस्तेमाल- जिस जगह पर मधुमक्खी काटे उस जगह पर तुरंत विनेगर लगाएं। जी दरअसल विनेगर जहर फैलने से रोकता है, और इसी के साथ ही दर्द, खुजली और सूजन में भी राहत देता है।

शहद लगाएं- मधुमक्खी के काटने पर तुरंत शहद लगाएं। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि शहद में पाए जाने वाले हैं एंटी-बैक्टीरियल गुण जहर के असर को कम करने में सहायक होते हैं। वहीं इसके अलावा यह संक्रमण फैलने से भी रोकते हैं।

बालों के लिए वरदान है नारियल का तेल और कपूर, जानिए लगाने के फायदे

खरगोन में हुए पथराव से भड़के गृह मंत्री, कहा- 'शांति व्यवस्था को बिगड़ने नहीं देंगे'

गर्मी में धूप से लाल हो जाती है आंखें तो अपनाए ये घरेलू उपचार

Related News