बालों के लिए वरदान है नारियल का तेल और कपूर, जानिए लगाने के फायदे

गर्मियों में तेज धूप और सिर में पसीने के कारण बालों को बड़ा नुकसान होता है और इसके चलते बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जी हाँ, वहीं इसके चलते स्कैल्प पर खुजली, बालों का झड़ना और टूटना आदि काफी बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो नारियल का तेल और कपूर (Hair care Tips) लगा सकती हैं। जी दरअसल इन दोनों को मिलाकर सिर की मसाज करना बेहतरीन होता है। इस तेल में एंटीवइंफ्लेमेटरी, एंटीवमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें विटामिन-ई और विटामिन (Coconut oil) के जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। ये बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। दूसरी तरफकपूर (camphor) में सैबिनेन, फैलेंड्रेन और लिमोनेन जैसे पोषक तत्व होते हैं। अब हम आपको बताते हैं नारियल तेल और कपूर को लगाने का तरीका और इसके फायदे।

इस तरह लगाएं तेल- नारियल तेल को थोड़ी देर धूप में रखें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से ये हल्का गर्म हो जाएगा। अब इसके बाद इसमें बारीक पिसा कपूर डालें। इसे अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालें और फिर इससे सिर की मसाज करें। इस तेल को 3 से 4 घंटे के लिए लगा रहने दें और आप चाहे तो इसे रातभर के लिए भी लगा छोड़ सकते हैं। अब इसके बाद सुबह के समय बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

कपूर और नारियल का तेल लगाने के फायदे-

स्कैल्प की खुजली को दूर करता है- गर्मी के मौसम में पसीने के कारण स्कैल्प पर खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। जी हाँ और ऐसे में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल स्कैल्प की खुजली को दूर करने का काम करता है।

डैंड्रफ- डैंड्रफ से राहत पाने के लिए नारियल के तेल और कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों की डैंड्रफ को दूर करता है। जी हाँ और इस तेल से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करेंक्योंकि इससे बालों में जूं हो गए हैं तो वो भी खत्म हो जाएंगे।

बालों का झड़ना रोके- तेज धूप के कारण बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं। जी हाँ और इसी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल करेंगे तो फायदा होगा।

गर्मी में धूप से लाल हो जाती है आंखें तो अपनाए ये घरेलू उपचार

इन तीन चीजों से छुटकारा दिला सकता है सरसों का तेल और सेंधा नमक

पेट में कीड़े होने पर दिखते हैं ये लक्षण, खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -