Holi : भारत के अलग-अलग शहरो में इस तरह मनाई जाती है होली

होली का त्योहार वैसे तो पुरे देशभर में मनाया जाता है लेकिन हर शहर में इसको मनाने का तरीका अलग होता है. आज हम आपको देशभर के अलग-अलग शहरो में होने वाली होली ले बारे में बता रहे है-

ब्रज की होली

ब्रज सबसे ज्यादा होली के लिए मशहूर है. यहाँ की होली दुनियाभर में मशहूर है. यहाँ की होली को लट्ठमार होली कहा जाता है. लट्ठमार होली मथुरा,वृंदावन और बरसाना में खेली जाती है. देशभर से लोग लट्ठमार होली का मजा लेने और देखने के लिए आते है. इस होली में सभी महिलाए लाठी लेकर पुरुषो को मरती है. और सभी पुरुष महिलाओ की पिटाई से बचने की कोशिश करते है.

हरियाणा की होली

हरियाणा की धुलेंडी इसलिए मशहूर है क्योकि इस दिन यहाँ सभी भाभी अपने देवर को परेशान करती है. यहाँ की होली भी देशभऱ में प्रसिद्ध है.

कुमाउ की होली

कुमाउ उत्तराखंड में है जहां की होली भी काफी मशहूर है. यहाँ बड़ी ही धूम-धाम से होली मनाई जाती है. यहाँ के लोगो के लिए होली एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक उत्सव है. ऐसा कहा जाता है कि यहाँ के लोग करीब दो महीने तक होली खेलते है. यहाँ अलग-अलग संगीत कार्यक्रम के रूप में होली मनाई जाती है जो बैठकी होली, खड़ी होली और महिला होली के नाम से भी मशहूर है.

बंगाल की होली

बंगाल में दोल जात्रा चैतन्य महाप्रभु के जन्मदिन पर होली मनाई जाती है. और यहाँ पर होली पर सिर्फ सूखे ही रंगो का इस्तेमाल होता है.

बिहार की होली

बिहार में होली पर फगुआ गाया जाता है और ये यहाँ का मशहूर लोकगीत है. इस गायनशैली की अलग ही पहचान भी है. इतना ही नहीं यहाँ के कई शहरो में कीचड़ से भी होली खेली जाती है. और कही-कही तो कपडे फाड़ने वाली होली खेली जाती है. ये यहाँ की परंपरा है. यहाँ होली के दिन रंग खेलने के बाद लोग ढोलक पर भी नाचते है.

मध्यप्रदेश की रंगपंचमी

यहाँ होली से ज्यादा रंगपंचमी को महत्व दिया जाता है. रंगपंचमी के दिन बहुत बड़ा गैर निकाला जाता है जिसमे लाखो लोग इक्कठा होते है. गैर में लोग मस्ती में झूमकर नाचकर होली खेलते है.

Holi 2018 : इन तरीको को अपनाकर आप आसानी से छुड़ा सकते है होली का रंग

भव्य होली की तैयारियों को देखने योगी मथुरा पहुंचे

इस बार और भी खास होगी ब्रज की होली

 

Related News