शरीर के इन 3 हिस्सों में दर्द है BP के एडवांस स्टेज का संकेत, न करे अनदेखा

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति में हो जाता है। हालाँकि इसकी कोई चेतावनी संकेत न मिलने से लोगों को लंबे समय तक इसका पता ही नहीं चल पाता और वह इस समस्या से ग्रस्त रहते हैं। वहीं इस बीच जब पानी सिर के ऊपर पहुंच जाता है तब कुछ लक्षण उभरने शुरू होते हैं, लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका होता है। जी हाँ और कभी-कभी पेट, जांघों और पैरों में होने वाले दर्द हाई बीपी के एडवांस स्टेज की जटिलताओं की ओर इशारा करते हैं। अगर इन्हें नजरअंदाज किया गया तो ज्यादा खतरा पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (PAD) होने का रहता है। आपको बता दें कि PAD के चलते पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों में समस्या बढ़ सकती है और इस स्थिति को खतरनाक माना जाता है और पीड़ित की मौत भी हो सकती है। 

जी दरअसल विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि अगर हाई बीपी है तो ब्लड वेसल्स में प्लेक (कोलेस्ट्रॉल से बना मोम जैसा तत्व) जमा होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा इससे धमनियां संकरी हो जाती हैं और खून का बहाव धीमा पड़ने लगता है। PAD की वजह से पैरों में दर्द होता है और कसरत के दौरान खिंचाव आने का भी खतरा रहता है। इस दौरान पैरों में कमजोरी भी महसूस होती है। इसी के साथ-साथ पेट, जांघों और पैरों में भी PAD की वजह से दर्द बना रह सकता है। जी दरअसल इसके होने से पैर के निचले हिस्से में ज्यादा दर्द महसूस हो सकता है। इसी के साथ कसरत के दौरान टखने वाले हिस्से को ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है और पैरों में मौजूद संकरी और जाम धमनियों से ब्लड फ्लो कम होने से दर्द और खिंचाव होता है। वहीं इस वजह से चलते या सीढ़ियां चढ़ते समय भी आपके पैरों की मांसपेशियां दर्द और थकान महसूस करती हैं।

कैसे दूर करें हाई बीपी- ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाना बहुत जरूरी है ताकि स्ट्रोक, हार्ट अटैक या डायबिटीज की जटिलताओं को दूर किया जा सके। जी हाँ और इसके लिए खाने में सोडियम की मात्रा कम करना जरूरी है, जो शरीर में पानी के ठहराव की वजह बनता है। केवल यही नहीं बल्कि ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए जिनमें सोडियम ज्यादा पाया जाता है। इसी के साथ शरीर के वजन पर भी ध्यान देना चाहिए और इसे घटाने की कोशिश करनी चाहिए।

मुंह के छालों से हैं परेशान तो काम आएँगे ये सबसे आसान घरेलू नुस्खे

जिम जाने की बजाय करें ये 3 एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा वजन

अगर आप भी अच्छा समझकर खाते हैं ब्राउन राईस तो पहले पढ़ लीजिये उसके नुकसान

Related News