अंग्रेजों के शासन की याद दिलाएगी हेरिटेज ट्रेन

महू: लोगों के लिए हेरिटेज रेल की सवारी जल्द शुरू होने वाली है। जानकारी के अनुसार बता दें कि  कालाकुंड और पातालपानी के बीच सन 1856 में अंग्रेजी राज में बिछाई गई यह लाइन खत्म होने से बच रही है। वहीं रेलवे के अनुसार बता दें कि यह पूरा क्षेत्र एक तरह का पूरी तरह काम करने वाला रेल संग्रहालय भी होगा। बता दें कि रेलवे की इसके लिए तैयारियां जारी हैं।

चुनाव प्रचार में सीएम योगी आदित्यनाथ रहे सबसे आगे, सबसे ज्यादा थी डिमांड

इसके साथ ही पातालपानी से कालाकुंड के बीच का ट्रैक इस पूरे क्षेत्र का एक बेहद खास हिस्सा होगा। वहीं बता दें कि यहां न सिर्फ डेढ़ सौ साल पुराना मीटरगेज ट्रैक होगा, बल्कि करीब इतने ही पुराने रेलवे के उपकरण भी होंगे जो इस ट्रैक पर ट्रेन को चलाएंगे। इसके साथ ही बता दें कि पातालपानी रेलवे स्टेशन पर लगे ये उपकरण अब इस पूरे मंडल में केवल इसी क्षेत्र में बचे हैं। रेलवे के इस प्रयास को पर्यटकों का सहारा मिला तो यहां आने वाले कई वर्षों तक बने भी रहेंगे।

लगातार चौथे दिन गिरे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, आज इस भाव बिक रहा है ईंधन

गौरतलब है कि इन पुराने उपकरणों के अलावा रेलवे अन्य कई सामान और उपकरण भी यहां ला रहा है, ये सब बहुत से पुराने स्टेशनों के गोडाउन से लाए जा रहे हैं। वहीं बता दें कि इसके लिए एक अलग टीम बनाई गई है। अधिकारियों का कहना है कि यह स्टेशन और यहां का सामान ब्रिटिश दौर की याद भी दिलाएगी।

खबरें और भी

फेरा उल्लंघन में अदालत ने शशिकला को 13 दिसंबर को पेश करने का दिया आदेश

बुलन्दशहर हिंसा: गिरफ्तार फौजी की पत्नी ने तो चुप्पी, अपने पति के समर्थन में कही ये बड़ी बात

पश्चिम बंगाल: जहाँ से गुजरी थी भाजपा की रैली, टीएमसी ने गंगाजल से पवित्र किया वो रास्ता

Related News