मुंबई: कहीं डूब ना जाए मायानगरी, बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक बार फिर मूसलाधार बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. जबकि कई इलाकों में तो बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. बारिश और पानी से बेहाल मुंबई में बीएमसी ने पूरे शहर में 180 स्थानों को चिन्हित किया है जहां पर पानी भर सकता हैं. इन स्थानो पर बडे़ पंप लगाए गए है जिससे वर्षा के दौरान पानी को निकाला जा सके.

बीएमसी की ओर से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इन स्थानों पर लगभग 235 से अधिक पंप लगाए गए हैं, ताकि सड़कों पर पानी जमा न हो सके. अधिकतर उन स्थानों की पहचान की गई है जो मुंबई के लो लाइन इलाके हैं जहां पर बारिश के दौरान पानी भरता हैं.   बीएमसी द्वारा किए गए स्ट्रक्चरल ऑडिट में अभी तक 29 पुलों के खतरनाक होने की जानकारी मिली है. इन 29 पुलों में 8 पुलों को तोड़ दिया गया है. वहीं 21 पुलों को आवागमन के लिए बंद कर दिया है. बीएमसी के अनुसार अब तक 65 प्रतिशत नालों की सफाई हो गई है. 

इसके साथ बीएमसी ने लोगों से Disaster Management(MCGM) नाम का ऐप शुरू किया है, जिसमे लोगों बारिश की संभावना, ट्रैफिक उस हाई टाइड जैसी दूसरी कई जानकारियां उपलब्ध होंगी. इसके साथ बीएमसी ने उन क्षेत्रों की पहचान की है जहां पर पानी भरता है तो ऐसे स्थानों पर फंसने वाले लोगों निकालने की भी तैयारी की गई है, लोगों को ले जाने के लिए बेस्ट की बसे प्राइवेट गाडियो का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

आम नागरिकों के लिए खुशखबरी, आज से कम हुई घरेलु सिलिंडर की कीमतें

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है इसकी वजह

लक्जरी कारों को अहितकर वस्तु के तौर पर ना देखे सरकार, कम करे GST - रोहित सूरी

Related News