'हवाना सिंड्रोम' जैसी रहस्यमय बीमारी ने लोगों के दिलों में पैदा किया डर

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में अपने राजनयिकों और अन्य प्रशासनिक कर्मचारियों से जुड़े स्वास्थ्य संबंधी घटनाओं की एक श्रृंखला की जांच कर रही है। 20 से अधिक अधिकारियों ने हवाना सिंड्रोम के समान लक्षणों की सूचना दी है - एक रहस्य मस्तिष्क की बीमारी - जब से राष्ट्रपति जो बिडेन ने जनवरी में पदभार संभाला था। सिंड्रोम अस्पष्ट है, लेकिन अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह संभवतः निर्देशित माइक्रोवेव विकिरण के कारण होता है। यह पहली बार 2016-17 में क्यूबा में पाया गया था।

हवाना में अमेरिका और कनाडा के राजनयिकों ने चक्कर आना, संतुलन बिगड़ना, सुनने में दिक्कत और चिंता से लेकर कुछ ऐसे लक्षणों की शिकायत की, जिन्हें उन्होंने "संज्ञानात्मक कोहरा" बताया। अमेरिका ने क्यूबा पर "ध्वनिक हमले" करने का आरोप लगाया, जिसका उसने दृढ़ता से खंडन किया और इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। 2019 के एक अमेरिकी शैक्षणिक अध्ययन में बीमार पड़ने वाले राजनयिकों में "मस्तिष्क की असामान्यताएं" पाई गईं, लेकिन क्यूबा ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया।

वियना के मामले सबसे पहले शुक्रवार को न्यू यॉर्कर पत्रिका में सामने आए और बाद में अमेरिकी विदेश विभाग ने इसकी पुष्टि की, जिसने कहा कि यह "सख्ती से जांच" कर रहा था। रॉयटर्स ने ऑस्ट्रियाई विदेश मंत्रालय के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि वह "अमेरिकी अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से इसकी तह तक जाने के लिए काम कर रहा था। वियना लंबे समय से राजनयिक गतिविधि का केंद्र रहा है और विशेष रूप से शीत युद्ध के दौरान जासूसी के लिए एक हॉटस्पॉट के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त की है। अमेरिका जैसे देशों की वहां बड़ी कूटनीतिक मौजूदगी है।

बांग्लादेश में कोरोना ने ढाया अपना कहर, अब तक संक्रमण का आंकड़ा 1.1 मिलियन के हुआ पार

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, एनकाउंटर में लश्कर कमांडर सहित 2 आतंकी ढेर

जोधपुर में दर्दनाक हादसा, घर में आग लगने से एक ही परिवार के 4 सदस्य जिन्दा जले

Related News