इस तरह करें अपने बालों की सुरक्षा

बालों के उपचार का सबसे प्रभावी रूप हमारी दादी माँ की सरल घरेलू रेसिपी रही है जिसमें बुनियादी रसोई सामग्री होती है जो उपयोग में आसान और बनाने में आसान होती है। हर कोई ऐसे उत्पादों का उपयोग करना चाहता है जो जैविक, शाकाहारी, प्राकृतिक और रासायनिक मुक्त हों, और वास्तव में इन्हें बनाने का यह सही समय है। दही, शहद, नारियल तेल, जैतून का तेल, अंडे, प्याज का रस, एलोवेरा जेल, ग्रीन टी, एप्पल साइडर विनेगर और अन्य सामग्री से बना पैक भी आसानी से बनाया और इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह बालों के लिए अच्छा है क्योंकि यह क्यूटिकल्स को वापस सील कर देता है और आपके कंडीशनर से नमी को लॉक कर देता है। यह आपके बालों को अतिरिक्त हाइड्रेटेड, फ्रिज़-फ्री और चमकदार दिखने देता है। रिवर्स कंडीशनिंग - अपने बालों को गीला करें, कंडीशनर लगाएं और कंडीशनर को धो लें। फिर शैम्पू लगाएं, कुल्ला करें और प्राकृतिक घरेलू उपचार जैसे दही, अंडे, जैतून का तेल आदि का प्रयोग करें।

गीले बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें, जिससे बाल झड़ना बंद हो जाए। चौड़े दांतों वाली कंघी अनचाहे बालों के लिए सबसे कोमल होती है क्योंकि ब्रश आपके बालों को खींच और फाड़ सकते हैं। एक सुंदर मोटी बनावट के लिए, ऐसे बालों के उत्पादों की तलाश करें जिनमें विटामिन बी 7, बायोटिन, कोलेजन, हाइड्रोलाइज्ड गेहूं प्रोटीन, Acai बेरी तेल जैसे तत्व शामिल हों।

अपने बालों को धोने से पहले कुंवारी जैतून का तेल, अरंडी का तेल और नारियल के तेल के मिश्रण का उपयोग करना सबसे अच्छा घरेलू उपायों में से एक है। शैम्पू के बाद, अपने बालों को हाइड्रेट करने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार हेयर मास्क का उपयोग करें। दही और शहद एक सरल, लेकिन प्रभावी हेयर मास्क है, जिसे शाकाहारी शैम्पू से धोया जा सकता है। चमक वापस लाने के लिए, हेयर सीरम का उपयोग करें।

लगातार दूसरे दिन भड़की पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जानिए आज का भाव

वाधवानी फाउंडेशन ने विकास में तेजी लाने के लिए एमएसएमई को सशक्त बनाने का किया आह्वान

आईसीआरए ने ईंधन पर कहा-"राजस्व हानि के बिना ईंधन उपकर में 4.5 रुपये प्रति लीटर की..."

Related News