गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना के लिए और संसाधनों की मांग की

 

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के लिए अतिरिक्त धन का अनुरोध किया है। गुटेरेस ने कहा, "हमें यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी मदद की ज़रूरत है कि हम सही उपकरणों के साथ अच्छी तरह से प्रशिक्षित सैनिकों को भेज रहे हैं। वर्दीधारी शांति सैनिकों में अक्सर प्राथमिक चिकित्सा, योजना और गश्त करने, या जानकारी का आकलन करने और खतरों की पहचान करने के लिए आवश्यक क्षमताओं की कमी होती है।"

पिछले सात वर्षों में, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना के समर्थन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे विश्व संगठन को नई सैन्य और पुलिस संपत्तियों को शीघ्रता से तैनात करने की अनुमति मिली है। हालाँकि, 1945 के बाद, दुनिया ने सबसे अधिक हिंसक संघर्ष देखे हैं। कोविड -19 महामारी, जलवायु समस्या और भू-राजनीतिक तनाव के परिणामस्वरूप संघर्ष अधिक जटिल और विस्तारित होते जा रहे हैं। शांति स्थापना कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रही है, और इसकी सफलता कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रही है।

 ये सिस्टम शांति सैनिकों को यह जानने की अनुमति देकर नागरिकों की सुरक्षा में सहायता करते हैं कि दिन और रात में उनके आसपास क्या हो रहा है।

उत्तराखंड में सरकारी कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

पाक में लोगों की एक और घिनौनी हरकत, बीच सड़क पर कपड़े उतरवाकर कर दी महिलाओं की पिटाई

दक्षिणी फ्रांस के लिए 'कोड व्हाइट' की चेतावनी जारी

Related News