सरकार अपने सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के लिए CoWIN पोर्टल का पुनरुत्पादन करना चाहती है

केंद्र सरकार भारत के सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम और अन्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लिए को-विन मंच को फिर से तैयार करने का इरादा रखती है, जबकि कोविड टीकाकरण को रिकॉर्ड करना और प्रमाण पत्र जारी करना जारी रखती है।

यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम (यूआईपी) टीकाकरण रिकॉर्ड अब मैन्युअल रूप से रखा गया है। "एक बार जब को-विन को यूआईपी को शामिल करने के लिए फिर से तैयार किया जाता है, तो पूरी टीकाकरण प्रणाली डिजिटल हो जाएगी, लाभार्थी ट्रैकिंग को आसान बना देगी और वास्तविक समय की निगरानी की सुविधा प्रदान करेगी," राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के को-विन प्रमुख और सीईओ डॉ आर एस शर्मा ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा।

"यह एक भौतिक रिकॉर्ड रखने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा। टीकाकरण कार्यक्रम के डिजीटल होने के बाद लाभार्थियों को मौके पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। वे इसे डाउनलोड करके भी प्राप्त कर सकते हैं। इन प्रमाणपत्रों को डिजिटल लॉकर में रखा जाएगा "उन्होंने विस्तार से बताया। डॉ शर्मा के अनुसार, प्रभावी रिकॉर्ड-कीपिंग एक सबूत आधार के निर्माण में योगदान देता है जो प्रभावी हस्तक्षेपों की योजना बनाने में सहायता करता है।

सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियानों में से एक है, जिसका लक्ष्य बच्चों और गर्भवती महिलाओं को रोकथाम योग्य बीमारियों से बचाने के लिए है। यह अनिवार्य है कि सरकार पोलियो, डिप्थीरिया, टेटनस, खसरा और हेपेटाइटिस बी सहित 12 वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों के लिए मुफ्त टीके प्रदान करे।

हानिकारक ही नहीं बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी है चीनी, जानिए कैसे?

गर्मियों में शरीर के लिए जहर हैं ये चीजें!

प्राकृतिक तरीके से करें बॉडी को डिटॉक्‍स, ये हैं इसके फायदे

 

 

 

Related News