सरकार का बड़ा ऐलान, पुलिस फोर्स में 30% भर्ती कोटा महिलाओं के लिए रिजर्व

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस विभाग के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं, जिनके तहत पुलिस फोर्स में 30 प्रतिशत भर्ती कोटा महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है. पुलिस कर्मियों की वर्दी, भोजन एवं उनका पेट्रोल भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया है. सीएम ने पुलिस विभाग को 5वां वेतनमान देने का भी ऐलान किया है. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिन शुक्रवार को भोपाल में आयोजित पुलिस परिवार संगम कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस के चलते उन्होंने कई बड़े ऐलान करते हुए कहा कि पुलिस फोर्स में 30 प्रतिशत भर्ती अनिवार्य रूप से बेटियों की होगी. उन्होंने कहा कि मैं अच्‍छी तरह जानता हूं कि आज पुलिस में जो बेटियां काम कर रही हैं, वह पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने उत्तरदायित्व को निभाकर अपने आप को सिद्ध करने का काम कर रही हैं.

सीएम ने कहा कि हमने तय किया है कि प्रदेश पुलिस सेवा के अफसरों को पंचम वेतनमान दिया जाएगा. सभी पुलिसकर्मियों के लिए रोटेशन से साप्ताहिक अवकाश सुनिश्चित किया जाएगा. पुलिसकर्मियों के लिए 25 हजार नए आवास बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक का वर्दी भत्ता बढ़ाकर प्रतिवर्ष 5000 रुपए किया जाएगा.

मध्य प्रदेश सरकार के बड़े ऐलान:- राज्य पुलिस सेवा के अफसरों को पंचम वेतनमान दिया जाएगा. 45 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी पुलिसकर्मियों का प्रतिवर्ष निशुल्क हेल्थ चेकअप किया जाएगा. सभी पुलिसकर्मियों के लिए रोटेशन से साप्ताहिक अवकाश सुनिश्चित किया जाएगा. पुलिसकर्मियों के लिए 25 हजार नए आवास बनाए जाएंगे. आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक का वर्दी भत्ता प्रतिवर्ष 5000 रुपए किया जाएगा सभी पुलिस थानों में पदस्थ आरक्षक से उप निरीक्षक स्तर तक के अधिकारी-कर्मचारियों जिनके पास शासकीय वाहन नहीं हैं उन्हें प्रतिमाह 15 लीटर पेट्रोल भत्ता दिया जाएगा. निशुल्क भोजन भत्ता की दर 100 रुपए प्रतिदिन की जाएगी. पुलिसकर्मियों का पौष्टिक आहार भत्ता 1000 हजार रुपए प्रतिमाह किया जाएगा. एसएएफ के जवानों को भी प्रतिमाह 1000 रुपए एसएएफ भत्ता दिया जाएगा.

पहली बार इंदौर की महिलाओं ने ली 'रेस्क्यू ऑपरेशन' की ट्रेनिंग, आपदा में बनेंगी 'संकटमोचक'

अलीराजपुर जिले में भारी बारिश, कट्ठीवाड़ा में दर्ज हुई 7 इंच से अधिक वर्षा

DSP ऑफिस में करवाई पति-पत्नी की शादी, चौंकाने वाली है वजह

Related News