ग्लोबल टैलेंट रैंकिंग के मामले में भारत की छलांग, 53वें स्थान पर पहुंचा, जानिए कौन है टॉप पर

नई दिल्ली. देश में पिछले कुछ सालों से केंद्र सरकार एवं कई अन्य शिक्षण संगठन देश के युवाओं और विद्यार्थियों में कौशल का विकास करने पर जोर दे रहे है और अब देश में इसका असर भी दिखने लगा है. दरअसल हाल ही में भारत ने ग्लोबल टैलेंट रैंकिंग के मामले में एक बड़ी छलांग लगाई है. 

सरकार की मांगों पर RBI की सहमति, जल्द ही सिस्टम में डालेगा 8,000 करोड़ रुपये

स्विटजरलैंड के मशहूर बिजनेस स्कूल आईएमडी की ओर से हाल ही में जारी की गई इस रिपोर्ट में भारत को इस बार 53वें पायदान पर रखा गया है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल याने 2017 में भारत इस सूची में 53वें पायदान पर था. भारत में टैलेंट रैंकिंग को लेकर आईएमडी बिजनेस स्कूल की ओर से एक अहम टिपण्णी भी की गई है. आईएमडी ने हाल ही में भारत को लेकर जारी किये अपने इस बयान में कहा है कि एक तरफ भारत अपनी प्रतिभा पूल के मामले में अच्छा खासा प्रदर्शन करता है तो वही दूसरी ओर इसकी शैक्षणिक प्रणाली की कमजोर गुणवत्ता के साथ-साथ शिक्षा के छेत्र में निवेश में कंजूसी इस देश की प्रतिभा छमता को नुक्सान पंहुचा रही है. 

सोना-चांदी के दामों में भारी गिरावट, आज इतने है दाम

आपको बता दें कि इस सूची में अल्पाइन नेशन को प्रथम स्थान पर जगह दी गई है तो वही सिंगापुर को इस मामले में एशियाई देशों में सबसे आगे बताया गया है. ग्लोबल लेवल पर सिंगापुर को 13वां स्थान हासिल हुआ है। इसी तरह भारत का पड़ोसी देश चीन इस सूची में 39 वे स्थान पर पहुंच गया है.

ख़बरें और भी 

शेयर बाजार: आज भी गिरावट के साथ खुला बाजार, विशेषज्ञों को रिकवरी की उम्मीद

मोबाइल यूजर्स को झटका, बंद हो सकती है फ्री इनकमिंग कॉल सर्विस

शेयर मार्केट : आज बाजार ने किया निराश, सेंसेक्स 300 अंक से टूटा, निफ्टी की भी हालत ख़राब

 

Related News