गिर गाय का दूध बना संजीवनी, बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर ने उठाया ये कदम

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में कोरोना वायरस ने कई लोगों की जिंदगी को पूरी तरह बदल दिया है। ऐसा ही परिवर्तन आया है गोरखपुर में तैनात एक महिला डॉक्टर के जीवन में। हुआ यूं कि पहली लहर में संक्रमित डॉक्टर कोरोना से तो उबर गईं पर बाद में होने वाली परेशानियों के लिए उन्हें हैदराबाद जाकर उपचार कराना पड़ा।

वहां चिकित्सकों ने गिर प्रजाति की गाय के दूध के सेवन की सलाह दी। परेशानियों से उबरने के पश्चात् अब वह गिर नस्ल के संरक्षण एवं संवर्द्धन का ऐसा जुनून चढ़ा कि उन्होंने गोशाला आरम्भ कर दी। दो गायों से आरम्भ हुआ उनका सफर 40 की संख्या तक पहुंच चुका है। वह डॉक्टर हैं सहजनवा सीएचसी में बतौर चिकित्सा अफसर तैनात डॉ श्रुति झा। वह बताती हैं कि कोरोना से तो किसी प्रकार उबर गईं पर पोस्ट कोविड इफेक्ट ने उन्हें उच्च रक्तचाप, शुगर एवं डिप्रेशन में पहुंचा दिया। डॉ. श्रुति के बड़े भाई हैदराबाद के नामी संस्थान में चिकित्सक है। परिवारीजन वहीं ले गए उपचार कराने। वहां चिकित्सकों ने दवाओं के साथ गिर नस्ल की गाय के दूध के सेवन की सलाह दी। वहां उपचार से तेजी से फायदा हुआ। आज बगैर किसी दवा के रक्तचाप, शुगर कंट्रोल में है। डिप्रेशन दूर है।

सहजनवा के सेमरा गांव में आरम्भ किया पालन उन्होंने बताया कि हैदराबाद से लौटने के पश्चात् गुजरात में मिलने वालीं गिर नस्ल की गायों को पालने का शौक आरम्भ हुआ। इसके लिए सहजनवा के सेमरा में जमीन ली। गुजरात से दो गाय मंगाई एवं गोशाला आरम्भ की। उन्होंने बताया कि आहिस्ता-आहिस्ता परिचितों ने भी दूध की मांग आरम्भ की। यह सामान्य दूध से लगभग डेढ़ गुना महंगा है। इसके बाद भी मांग बढ़ रही है। अब गोशाला में 40 गाय हो चुकी हैं। जिसमें 14 बछड़े हैं। डॉ श्रुति ने बताया कि गिर गाय का दूध ए-टू श्रेणी का है। इसमें प्रोलाइन मिलता है, जो दिमाग तेज करता है, ऑटिज्म एवं न्यूरो की बीमारियों से बचाता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ दूध में उपस्थित पोटैशियम से शुगर एवं रक्तचाप कंट्रोल रहता है। गिर गुजरात की देसी नस्ल है, रंग लाल होता है। काठियावाड़ के जंगलों में इस नस्ल का मूल स्थान माना जाता है। यही वजह है कि इस नस्ल को गिर नस्ल बोलते हैं। गिर गाय पौष्टिक दूध उत्पादन के लिए जानी जाती है। इसके दूध में स्वर्ण तत्व माने जाते हैं।

केजरीवाल के 'दिल्ली मॉडल' पर BJP का बड़ा दांव, उठाया ये कदम

शादीशुदा लड़की के प्यार में पागल हुई युवती, चौंकाने वाला है पूरा मामला

बेटे ने कर डाली अपने ही मां-बाप की हत्या, मामला जानकर काँप जाएंगे आप

Related News