इन 5 आसान नुस्खों से पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा

आंखों के नीचे काले घेरे किसी के रूप-रंग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और अस्वस्थ होने का आभास दे सकते हैं। देर रात की नींद, खराब आहार और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया जैसे कारक काले घेरे के विकास में योगदान कर सकते हैं। जबकि कई व्यक्ति अस्थायी समाधान के रूप में कंसीलर का उपयोग करते हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो अधिक स्थायी समाधान प्रदान करने का दावा करते हैं। इस लेख में, हम काले घेरों को कम करने और खत्म करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे।

डार्क सर्कल के लिए आलू: आलू, एक आम रसोई सामग्री, काले घेरों को कम करने में सहायता कर सकता है। आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें, उसका रस निकाल लें और रुई की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। 5-10 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें. ध्यान देने योग्य परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

चाय का पानी उपाय: चाय की पत्तियों को पानी में उबालें, इसे ठंडा करें और चाय के पानी में रुई या कपड़े को भिगोकर इस घोल को आंखों के नीचे लगाएं। अपना चेहरा धोने से पहले इसे कुछ देर तक लगा रहने दें। चाय में मौजूद टैनिन सूजन और काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है।

ठंडा दूध: कॉटन पैड को ठंडे दूध में भिगोकर बंद पलकों पर करीब 15 मिनट के लिए रखें। माना जाता है कि दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को हल्का करता है और सूजन को कम करता है, जिससे काले घेरों से राहत मिलती है।

गुलाब जल: गुलाब जल अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है। बंद पलकों पर रूई या भीगे हुए कॉटन पैड की मदद से गुलाब जल को 10 मिनट के लिए लगाएं। यह न केवल शीतलन प्रभाव प्रदान करता है बल्कि काले घेरों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

खीरे के टुकड़े: ताजे खीरे के स्लाइस को बंद पलकों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। खीरे की एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड सामग्री सूजन और काले घेरों को कम करने में सहायता कर सकती है।

हालाँकि इन घरेलू उपचारों को लोकप्रिय रूप से काले घेरों को कम करने में प्रभावी माना जाता है, लेकिन व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं। निरंतरता महत्वपूर्ण है, और लगातार समस्याओं के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है। इसके अतिरिक्त, उचित नींद और संतुलित आहार सहित एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना, काले घेरों की पुनरावृत्ति को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारत में कोरोना के 514 नए मामले दर्ज, बीते 24 घंटों में 3 मरीजों ने तोड़ा दम

सुसाइड करने वाले थे ए आर रहमान, इस शख्स की इस सलाह ने बदली जिंदगी

क्या स्किन के लिए फायदेमंद है रेड वाइन? जानिए इसकी सच्चाई

Related News