ग्लूकॉन-डी से स्टारडम तक: फिल्म में विक्की कौशल की कोकीन के पीछे के रहस्य

सिनेमा में विभाजन को पाटने और दर्शकों को उन पात्रों की दुनिया में लुभाने की उल्लेखनीय क्षमता है, जो कभी-कभी, समाज की परिधि पर मौजूद हो सकते हैं। अनुराग कश्यप की "रमन राघव 2.0" ऐसी ही एक फिल्म है जो मुंबई के आपराधिक अंडरवर्ल्ड की तह तक जाने का पता लगाती है। विक्की कौशल का कोकीन पर निर्भर पुलिसकर्मी का किरदार इस सस्पेंस थ्रिलर के केंद्र में है, और अपने किरदार को वास्तविक बनाने के लिए उन्होंने जिस हद तक कदम उठाए, वह आश्चर्यजनक से कम नहीं है।
 
इस लेख में, हम अपनी भूमिका के लिए विक्की कौशल की तैयारी, फिल्मांकन के दौरान लिए गए अपरंपरागत निर्णयों और "रमन राघव 2.0" के निर्माण में रचनात्मक प्रतिभा को प्रेरित करने वाली बजट बाधाओं के बारे में पर्दे के पीछे की दिलचस्प जानकारी पर प्रकाश डालते हैं।
 
उनकी कोकीन की लत फिल्म में विक्की कौशल के चरित्र के सबसे पहचानने योग्य पहलुओं में से एक है। हालाँकि, कई प्रशंसकों को शायद यह पता नहीं होगा कि स्क्रीन पर कौशल का किरदार जो कोकीन सूंघता है, वह वास्तव में वास्तविक कोकीन के बजाय ग्लूकोन-डी और कॉर्न स्टार्च का मिश्रण है। यह असामान्य निर्णय फिल्मांकन के दौरान अभिनेता की सुरक्षा के लिए और फिर भी वांछित दृश्य प्रभाव पैदा करने के लिए किया गया था।
 
विक्की कौशल ने इन दृश्यों के लिए तैयार होने के लिए अपने अभिनय से पहले इस विशेष पाउडर को सूंघने का अभ्यास किया। वह अपनी सावधानीपूर्वक तैयारी के कारण एक प्रभावशाली प्रदर्शन देने और दर्शकों को यह विश्वास दिलाने में सक्षम थे कि उनका चरित्र नशीली दवाओं का आदी था। इसके अतिरिक्त, इसने उनकी कला के प्रति उनके समर्पण को प्रदर्शित किया क्योंकि जब पाउडर को साँस के रूप में लेना सुरक्षित होता है, तब भी ऐसा करना असुविधाजनक हो सकता है।
 
विक्की कौशल के किरदार के लिए उन्हें नकली कोकीन के अलावा नशे की दुनिया में भी डूबना पड़ा। शूटिंग के दौरान उन्हें प्रतिदिन 5 या 6 पैकेट से ज्यादा सिगरेट पीनी पड़ती थी। उनके चरित्र को सटीक रूप से चित्रित करने के लिए अत्यधिक धूम्रपान के नियम की आवश्यकता थी, जिसे एक चेन धूम्रपान करने वाले के रूप में चित्रित किया गया था।
 
भले ही धूम्रपान का यह स्तर किसी के स्वास्थ्य के लिए निस्संदेह बुरा है, लेकिन यह दर्शाता है कि कौशल जैसे अभिनेता अपनी कला के प्रति कितने प्रतिबद्ध हैं क्योंकि वे अपने पात्रों को सटीक रूप से चित्रित करने के लिए खुद को शारीरिक दर्द से गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। यह यह भी दर्शाता है कि शक्तिशाली प्रदर्शन देने के लिए अभिनेता किस हद तक जा सकते हैं।
 
"रमन राघव 2.0" में इस्तेमाल की गई अपरंपरागत कहानी कहने की पद्धति इसकी सबसे विशिष्ट विशेषताओं में से एक है। अनुराग कश्यप, जो भारतीय फिल्म में बाधाओं को तोड़ने के लिए प्रसिद्ध हैं, ने कथानक संरचना के साथ जोखिम उठाया। अधिकांश हिंदी फिल्मों में लगभग 70 दृश्य होते हैं, लेकिन "रमन राघव 2.0" में लगभग 220 दृश्य हैं। यह चुनाव करके, कश्यप पूरी फिल्म को निरंतर गति और अप्रत्याशितता का एहसास देने में सक्षम थे।
 
फिल्म उन्मत्त गति से आगे बढ़ती है जो सेटिंग्स, पात्रों और कहानी में बार-बार होने वाले बदलावों के कारण दर्शकों को पात्रों की अराजक दुनिया में डुबो देती है। यह कलात्मक विकल्प फिल्म के नायकों और विरोधियों के अशांत जीवन को दर्शाते हुए समग्र सिनेमाई अनुभव को बढ़ाता है।
 
फिल्म "रमन राघव 2.0" का कहानी कहने के साहसिक निर्णयों के बावजूद, इसका बजट बड़ा नहीं था। दरअसल, फिल्म का प्रोडक्शन बजट, जो करीब 3.5 करोड़ रुपये था, काफी कम था। इस प्रतिबंध के परिणामस्वरूप फिल्म निर्माताओं को नवोन्मेषी होने और अपने संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
 
प्रोडक्शन टीम ने बाधाओं को स्वीकार किया और विस्तृत सेटों या महंगे उपकरणों पर निर्भर रहने के बजाय उनके आसपास काम किया। सख्त वित्तीय प्रतिबंधों ने नवीन सोच और रचनात्मक समस्या-समाधान को बढ़ावा दिया। अंतिम परिणाम एक ऐसी फिल्म थी जो अप्राप्य रूप से आकर्षक, प्रामाणिक और कच्ची लगी।
 
फिल्म में "रमन राघव 2.0" के कलाकारों और क्रू की कलात्मक प्रतिभा और समर्पण स्पष्ट है। अपनी भूमिका के प्रति विक्की कौशल का समर्पण, फिल्म के निर्माण में लिए गए अपरंपरागत निर्णय और बजट प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप हुई आविष्कारशीलता ने इसकी विशिष्ट और सम्मोहक कहानी बनाने में भूमिका निभाई। यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि, फिल्मों की दुनिया में, सबसे बड़ा बजट होना हमेशा सबसे महत्वपूर्ण कारक नहीं होता है; दूसरी बार, यह निर्देशक का जुनून, रचनात्मकता और माध्यम की सीमाओं का परीक्षण करने की इच्छा है जो वास्तव में किसी फिल्म को असाधारण बनाती है।
 
मोहित सूरी की 'एक विलेन' ने सिर्फ 3 दिन में कमाए थे 50 करोड़
 
रितेश देशमुख के करियर का टर्निंगपॉइंट बानी थी फिल्म 'एक विलेन'
 
VD 18 की शूटिंग के दौरान घायल हुए वरुण धवन, ऐसी हुई हालत

Related News