FPI की स्टॉक होल्डिंग वैल्यू में हुआ भारी इजाफा

मुंबई: एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू इक्विटी में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की होल्डिंग का मूल्य सितंबर 2021 को समाप्त तीन महीनों में USD667 बिलियन तक पहुंच गया, जो पिछली तिमाही से 13 प्रतिशत अधिक है। यह काफी हद तक भारतीय इक्विटी बाजारों के अच्छे प्रदर्शन के साथ-साथ तिमाही के उत्तरार्ध में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) से शुद्ध प्रवाह के कारण था। 

शोध के अनुसार, "सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही के अंत में, भारतीय इक्विटी में एफपीआई निवेश का मूल्य नाटकीय रूप से 667 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो पिछली तिमाही के 592 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर लगभग 13 प्रतिशत था।"

सितंबर 2020 तक भारतीय इक्विटी में FPI निवेश USD398 बिलियन था। दूसरी ओर, भारतीय इक्विटी बाजार पूंजीकरण में FPI का योगदान, समीक्षाधीन तिमाही में थोड़ा कम होकर 19 प्रतिशत हो गया, जो पिछली तिमाही में 19.1 प्रतिशत था। अपतटीय बीमा कंपनियों, हेज फंड और सॉवरेन वेल्थ फंड जैसे अन्य प्रमुख एफपीआई के अलावा, अपतटीय म्यूचुअल फंड समग्र विदेशी पोर्टफोलियो निवेश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही में FPI ने USD563 मिलियन का शुद्ध अंतर्वाह देखा। हालांकि, यह जून में समाप्त तिमाही में देखे गए शुद्ध प्रवाह में USD678 मिलियन से कम था।

जानिए आज घटे या बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

अब दवाइयों की भी डिलीवरी करेगी Flipkart, ये है प्लान

एचसीएल और अन्य संस्थाएं कर्नाटक में 5000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी: मंत्री

Related News