सरकार भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए मुख्य बिंदुओं को संबोधित करेगी

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को निवेशकों को आश्वासन दिया कि सरकार देश में निवेश आकर्षित करने के लिए किसी भी संभावित मुद्दे को संभालेगी। मंत्री ने सैन फ्रांसिस्को में 'भारत की डिजिटल क्रांति में निवेश' पर एक गोलमेज सम्मेलन में बोलते हुए निवेशकों के साथ उनके मुद्दों को समझने और संबोधित करने के लिए निरंतर जुड़ाव को प्रोत्साहित किया।

वित्त मंत्री ने कहा कि वह सुझावों को सुनने, दर्द के धब्बे को समझने और जब संभव हो तो आवश्यक उपचार प्रदान करने के लिए तैयार हैं।  "एफएम श्रीमती @nsitharaman ने टिप्पणी की कि @DPIITGoI ने एक अत्यधिक आक्रामक स्टार्टअप सेल स्थापित किया है और भारत में एक स्वस्थ स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए @DPIITGoI के साथ जुड़ने के लिए भारतीय स्टार्टअप में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को आमंत्रित किया है, वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा।

चर्चा के दौरान, सिलिकॉन वैली के निवेशकों ने अपने विश्वास को व्यक्त किया कि यूनिकॉर्न फर्मों को विकसित करने के लिए भारत की क्षमता बहुत अधिक है।  एफएम ने कहा, "डिजिटलीकरण की खोज में, भारत ने 2023 तक डिजिटलकरंसी की शुरुआत की घोषणा की है। एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, "उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वित्तीय समावेशएफआई इसका मुख्य उद्देश्य नहीं होगा क्योंकि भारत पहले से ही जेएएम ट्रिनिटी के माध्यम से प्राप्त उच्च एफआई के लिए आगे बढ़ रहा है।

इससे पहले दिन में वित्त मंत्री ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की। वित्त मंत्री ने फिनटेक, स्वास्थ्य, शिक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों की महिला सीएक्सओ के साथ एक गोलमेज बातचीत में भी भाग लिया।

सम्मेलन का फोकस इस बात पर था कि वे भारत की विकास गाथा में कैसे योगदान देना जारी रख सकते हैं। "सीतारमण ने कई सरकारी पहलों पर प्रकाश डाला जो महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर केंद्रित हैं, जिसमें एसएचजी और डायरेक्टबेनेफिटट्रांसफर के लिए कार्यक्रम शामिल हैं, जिन्होंने विशेष रूप से ग्रामीण महिलाओं की मदद की है, और मुद्रा योजना जैसे अन्य लोगों ने महिला उद्यमियों को सशक्त बनाया है," एक अन्य ट्वीट पढ़ा।

Koo App ने बदला अपना लुक, पेश किया ब्राउजिंग का बेहतरीन अनुभव

यूक्रेन संकट के बीच फ्रांस और जर्मनी की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, नोर्डिक समिट में भी होंगे शामिल

चलती ट्रेन से कूदी एक के बाद एक 3 लड़कियां, IPS ने शेयर किया ये चौंकाने वाला VIDEO

 

 

 

Related News