पीएम मोदी ने की परीक्षा पर चर्चा, छात्रों के साथ ही अभिभावकों और शिक्षकों को दिए ये 5 अहम टिप्स

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पे चर्चा 2020' कार्यक्रम को संबोधन किया हैं। इस दौरान पीएम मोदी छात्रों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। जब उनसे पूछा गया कि 'मॉर्डन टेक्नोलॉजी की छात्र के जीवन में क्या भूमिका होनी चाहिए' ?  इस पर पीएम  मोदी ने कहा कि पीढ़ी में जीवन टेक्नोलॉजी ड्रिवन हो गया है, इसका डर नहीं आने देना चाहिए। टेक्नोलॉजी को अपना दोस्त मानना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि इस बात समझने का प्रयास कीजिए कि मेरे लिए क्या आवश्यक है और क्या नहीं। स्मार्टफोन आपके वक़्त की बर्बादी करता है। ऐसे में टेक्नोलॉजी को अपने नियंत्रण में रखना अनिवार्य है। टेक्नोलॉजी को दोस्त समझिए, गुलाम मत बनिए।

पीएम मोदी के मुख्य टिप्स:-

1- पीएम मोदी ने कहा कि स्मार्ट फोन आपके समय की चोरी करता है, किन्तु उसमें से कुछ वक़्त करके अपने माता-पिता के साथ बैठिए। टेक्नोलॉजी को अपने कब्जे में रखना आवश्यक है। नई पीढ़ी टेक्नोलॉजी का सदुपयोग करती है। अपनी मातृभाषा की डिक्शनरी को फोन में रखें और हर दिन इससे कुछ नए शब्द सीखें।

2- पीएम मोदी ने कहा कि घर में एक कमरा ऐसा होना चाहिए जिसमें टेक्नोलॉजी का प्रवेश ना हो, उस कमरे में जो भी आएगा बगैर टेक्नोलॉजी  के आएगा। रोज़ आप अपने दादा-दादी, माता-पिता के साथ कुछ समय बिताएं और उनसे बातचीत करें। पीएम मोदी ने कहा कि रोज़ाना 1 से 2 घंटे बिना टेक्नोलॉजी के रहें।

3- परीक्षा के दबाव को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि कुछ करने के सपने हम पालेंगे तो जो भी करेंगे उसे अच्छा करने का मन करेगा। जीवन को कुछ बनने के सपने से जोड़ने के बजाय कुछ करने के सपने से जोड़ना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो कभी आपको एग्जाम का दबाव नहीं होगा।

4- पीएम मोदी ने विद्यार्थियों को हमेशा सीखने की सलाह देते हुए कहा कि विद्यार्थी कोई कालखंड के लिए नहीं होता। हमें जीवन भर अपने भीतर के विद्यार्थी को जीवित रखना चाहिए। जिंदगी जीने का यही उत्तम मार्ग है, नया-नया सीखना, नया-नया जानना।

5- पीएम मोदी ने माता-पिता और शिक्षकों से भी कहा कि जितना ज्यादा आप बच्चे को प्रोत्साहित करोगे, उतना परिणाम ज्यादा मिलेगा और जितना दबाव डालोगे उतना ज्यादा समस्याओं को बल मिलेगा। अब ये मां-बाप और अध्यापकों को तय करना है कि उन्हें क्या चुनना है।

44 लाख करोड़ डॉलर के उद्योग को इस वजह से हो सकता है खतरा

देश का 1% अमीर लोगो के पास 70 फीसद आबादी की पूरी सम्पति का चार गुना पैसा है

बजट 2020: अब एयरपोर्ट की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीद पाएंगे बस एक बोतल शराब, ये है सरकार का प्लान !

 

Related News