बजट 2020: अब एयरपोर्ट की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीद पाएंगे बस एक बोतल शराब, ये है सरकार का प्लान !

बजट 2020: अब एयरपोर्ट की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीद पाएंगे बस एक बोतल शराब, ये है सरकार का प्लान !

नई दिल्ली: देश के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों की ड्यूटी फ्री दुकानों से अब आप दो बोतल शराब नहीं खरीद सकेंगे. केंद्र सरकार तमाम इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स से शराब खरीदने की संख्या कम करने के बारे में विचार कर रही है. नए सिफारिशों में स्पष्ट कहा गया है कि भारत आने वाले प्रति यात्री को केवल एक बोतल शराब ही खरीदने की सीमा होनी चाहिए. आगामी बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस नए कदम का ऐलान कर सकती है.

सूत्रों का कहना है कि यह अनुशंसा वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से वित्त मंत्रालय को भेजी गई है. इसमें वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि कई राष्ट्र अभी अंतरराष्ट्रीय मुसाफिरों को अधिकतम एक लीटर शराब खरीदने की स्वीकृति देते हैं. ड्यूटी फ्री दुकान से देश में आने वाला विदेशी मुसाफिर आमतौर पर लगभग 50,000 रुपये का सामान खरीद सकता है और इस पर उसे आयात शुल्क का भुगतान नहीं करना होता है. इससे सरकार को आमदनी में नुकसान होता है. यही वजह है कि प्रति यात्री मात्र एक लीटर शराब खरीद को लागू करने के बारे में विचार हो रहा है. इसके साथ ही ड्यूटी फ्री स्टोर से एक कार्टन सिगरेट खरीदने की सुविधा को भी बंद करने की सिफारिश की है.

एक अन्य अधिकारी का कहना है कि सरकार देश में अनावश्यक वस्तुओं के आयात को कम करने के विभिन्न उपायों के बारे में विचार कर रही है. सरकार का मानना है कि इन अनावश्यक वस्तुओं के आयात से देश का व्यापार घाटा बढ़ता है. वित्त मंत्रालय को अनुशंसा भेजी गई है कि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर ये नियम लागू किया जाए. इससे हमें कम घाटा होगा. स्थानीय बाजारों से शराब व सिगरेट खरीदी जाती है तो सरकार की आमदनी बढ़ेगी.

Bank Strike from 31 Jan: तीन दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, सैलरी मिलने में हो सकती है देरी

RBI ने किया बड़ा ऐलान, विरोध के बाद भी बैंकिंग कार्यों में काम आएगा NPR

चरमराती अर्थव्यवस्था पर सुब्रमण्यम स्वामी का तंज, कहा- इसे गिराने के लिए भी दिमाग चाहिए