हेल्थकेयर सुधारों के बावजूद कोविड से बदतर हो रही है भारत की अर्थव्यवस्था

कई स्वास्थ्य सुधारों के बावजूद भारत शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए बुरी तरह से बना हुआ है, फिच सॉल्यूशंस ने  यह भी कहा कि अभूतपूर्व संकट ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने की आवश्यकता को उजागर किया है। वायरस पर काफी हद तक अंकुश लगाने में कुछ सफलता के बाद, भारत की अर्थव्यवस्था सामान्य रूप से 2020 की दूसरी छमाही तक काम पर लौट आई थी। 

"हालांकि, हाल के सप्ताहों में, वायरस तेजी से फैलने लगा है, आंशिक रूप से सामाजिक गड़बड़ी के उपायों और मास्क पहनने पर शालीनता के कारण। नीतियों, "फिच सॉल्यूशंस ने एक नोट में कहा। कोविड-19 के मामलों में 2 लाख की गंभीर कमी को पार करने के साथ, देश भर के कई अस्पतालों में अत्यधिक संक्रामक बीमारी के बढ़ते बोझ को संभालने में उनकी क्षमताओं से परे फैला हुआ है। 

महाराष्ट्र, दिल्ली, चेन्नई, पंजाब और कर्नाटक जैसे राज्यों में महामारी का अधिकतम भार है, पहले से ही स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे और उपकरणों की कमी है, ऑक्सीजन से लेकर वेंटिलेटर तक। "कई स्वास्थ्य सुधारों के बावजूद, भारत कोरोना वायरस के तेजी से प्रसार से निपटने के लिए बुरी तरह से बना हुआ है," यह कहा, भारत में महामारी को जोड़ना अगर यह पर्याप्त रूप से निहित नहीं है, तो इससे भी बदतर हो सकता है। प्रति 10,000 जनसंख्या पर 8.5 अस्पताल बेड और प्रति 10,000 में 8.0 चिकित्सक के साथ, देश का स्वास्थ्य क्षेत्र इस तरह के संकट से लैस नहीं है। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणालियों की महत्वपूर्ण अक्षमता, शिथिलता और तीव्र कमी आबादी की बढ़ती जरूरतों के साथ मेल नहीं खाती है।

कोरोना के बिगड़ते हाल देखते हुए बोले सोनू सूद- हालात बेहद गंभीर

नमाज़ के दौरान गड़बड़ी करने पहुंचे अपराधियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

रमना सीओ का कोरोना के कारण हुआ निधन

Related News