उत्तर प्रदेश में बनेगा भारत का प्रथम किंग वल्चर संरक्षण केंद्र

गोरखपुर: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के महराजगंज शहर के भारीवैसी गांव में ‘किंग वल्चर’ के लिए देश का प्रथम संरक्षण केंद्र बनेगा. शासन से अनुमति के पश्चात्, गांव में पांच एकड़ जमीन आरक्षित कर ली गई है. इसके लिए 83 लाख रुपये भी स्वीकृत किए जा चुके हैं. बता दे की भारत में गिद्धों की नौ प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें किंग वल्चर को गिद्धों का किंग भी कहा जाता है. इनकी गर्दन लाल होती है. माना जाता है कि किंग वल्चर के हटने के पश्चात् ही अन्य प्रजातियों के गिद्ध मृत मवेशियों के पास पहुंचते हैं. भारत में गिद्धों के चार और संरक्षण सेंटर हैं.

साथ ही गिद्ध इको सिस्टम की विशेष कड़ी माने जाते हैं. ये मृत पशुओं को को खाकर पर्यावरण को स्वच्छ रखते हैं. इससे कई तरह की महामारी से रक्षा होती है. किन्तु विभिन्न वजहों से हाल ही के वर्षो में गिद्धों की संख्या तेजी से कम हो रही है. डीएफओ ने अपने बयान में बताया कि एक आंकड़े के मुताबिक, 40 वर्ष पूर्व देश में करीब चार करोड़ गिद्ध थे. अब इनकी संख्या चार लाख से भी कम हो गई है. इसी कारण से ही उत्तर प्रदेश सरकार इनके संरक्षण पर खास ध्यान दे रही है. भारीवैसी में सेंटर स्थापित होने से इनकी संख्या तेजी से बढ़ेगी. गिद्दों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए यहां जटायू प्रजनन सेंटर खोलने की तैयारी पहले से ही चल रही है. ऐसे में किंग वल्चर संरक्षण सेंटर बनाए जाने से गिद्धों की विलुप्त हो रही प्रजातियों को बचाने में मदद मिल पाएगी.

वही इस बीच राज्य के आगरा में कोरोना वायरस का प्रकोप थम नहीं रहा. रविवार को 29 नए कोरोना मरीज मिले. इसके साथ कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1870 पर पहुंच गया है. अब तक 100 संक्रमितों की मौत हो चुकी है, जबकि 1,475 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया रविवार को 29 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. कुल संक्रमितों की संख्या 1870 हो गई है. 17 नए मरीज डिस्चार्ज भी हुए हैं. अब कोराना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 1475 हो गया है. वहीं 295 मरीजों का उपचार चल रहा है. 

शिवराज ने लोगों से की अपील, कहा 4 और 5 अगस्त को अपने घरों में जलाएं दीये

कोरोना महामारी के चलते इंश्योरेंस कंपनी लाई दो नई पॉलिसी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को नहीं मिलेगी हॉस्पिटल से छुट्टी, जाने वजह

 

Related News