अर्श से फर्श पर पहुंचा फेसबुक, टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हुई कंपनी

IT और टेक कंपनियों के साझा में हो रही बिकवाली के मध्य  फेसबुक को बड़ी हानि भी उठानी पड़ी है. बीते एक माह के बीच फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta Platforms Inc के स्टॉक में भारी गिरावट देखने के लिए मिली है. इसके चलते कंपनी का एमकैप (Meta MCap) तेजी से नीचे आ चुका है और इसे टॉप10 कंपनियों की लिस्ट से बाहर का रास्ता देखना पड़ गया है.

कभी वैल्यू के लिहाज से थी छठी बड़ी कंपनी: ख़बरों का कहना है कि जब गुरुवार को बाजार बंद हुआ तो फेसबुक की पैरेंट कंपनी का एमकैप गिरकर 565 बिलियन डॉलर पर आ चुके है.  इस तरह मेटा टॉप10 से बाहर निकल गई और Tencent Holdings Ltd के बाद 11वें पायदान पर भी आ चुकी है. एक समय Meta Platforms का एमकैप 01 ट्रिलियन डॉलर के पार निकल चुका था और यह दुनिया की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी भी थी.

आधा रह गया है फेसबुक का एमकैप: बीते वर्ष सितंबर में मेटा का एमकैप अपने पीक पर आ चुका था. जिसके उपरांत से कंपनी की वैल्यू कम होकर लगभग आधी हो चुकी है. कंपनी को एमकैप में 500 बिलियन डॉलर से अधिक की हानि का सामना करना पड़ा है. मार्क जुकरबर्ग के मेटावर्स प्लान को लेकर हाल ही में कंपनी की रीब्रांडिंग भी शुरू हो चुकी है और पैरेंट कंपनी का नाम फेसबुक के बजाय मेटा कर दिया है. कंपनी को डेली एक्टिव ग्लोबल यूजर्स की संख्या में पहली बार गिरावट आने के चलते भी मार्केट में प्रतिकूल परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ा है.

टॉप5 में शामिल हैं ये कंपनियां: ब्लूमबर्ग के आंकड़ों की माने तो, अभी एप्पल (Apple) 2.8 ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन के साथ विश्व  की सबसे बड़ी कंपनी है. जिसके उपरांत माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का नंबर आता है, जिसकी वैल्यू अभी 2.2 ट्रिलियन डॉलर है. सऊदी अरब की तेल कंपनी Aramco 2 ट्रिलियन डॉलर के एमकैप के साथ दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी  का नाम भी दिया जा चुका है. जिसके उपरांत 1.8 ट्रिलियन डॉलर के साथ गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी Alphabet और 1.6 ट्रिलियन डॉलर के साथ Amazon का स्थान है.

Jio को हुआ भारी नुकसान, बीते वर्ष 1.29 करोड़ ग्राहकों ने छोड़ा साथ

अगले 10 वर्षों में डेटा खपत में होगी 20 गुना बढ़ोतरी, जानिए कैसे...?

इंडिया में लॉन्च हुआ Oneplus का ये नया स्मार्ट फ़ोन, जानिए क्या है खासियत

Related News