चेहरे पर हो रहे दाग देंगे बिमारियों के संकेत, तुरंत करें इलाज

इंसान के चेहरे के भाव से उसकी खुशी और दुख का अंदाजा लगाया जा सकता ह. किसी की शक्ल देखकर यह बड़ी आसानी पता लगाया जा सकता है कि वह खुश है या दुखी. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि चेहरा सेहत को लेकर भी आईना का काम करता है. दरअसल, बीमारी की शुरुआत होते ही चेहरा इसके संकेत देना शुरू कर देता है जिन्हें आमतौर पर नजरअंदाज कर दिया जाता है. आज उन्हीं के बारे में हम बात कर रहे हैं. जानते हैं.

* चेहरे पर सूजन : चेहरे पर लगातार सूजन हो रही हो तो इसे नजरअंदाज ना कर डॉक्टरी जांच करवाएं क्योंकि यह किडनी प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है. 

* पीलापन : चेहरे का पीलापन लिवर डिजीज का संकेत हो सकता है. खून की कमी व पीलिया की वजह से भी चेहरे का रंग बदल जाता है.

* दाढ़ी के बाल झड़ना : यह हाइपोथायरायडिज्म या एनिमिया का लक्षण हो सकता है. इसे इग्नोर न करके सही समय पर जांच और इलाज करवाएं.

* चेहरे पर अनचाहे बाल : थाइरॉइड या हार्माेंन्स बदलने पर चेहरे पर बाल आना शुरू हो जाते हैं. यह थाइरॉइड के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

* चेहरे पर सफेद दाग : पेट में कीड़े, कैल्शियम या कॉपर की कमी होने पर चेहरे पर सफेद दाग होने लगते है. इसके लिए खान-पान का खास ख्याल रखें. 

* चमकदार सफेद दाग : यह कुष्ठ दाग का संकेत हो सकता है.एेसे लक्षण दिखने पर तुंरत डॉक्टरी जांच करवाएं.

* पानी वाली फुंसिया : चेहरे पर पानी वाली छोटी-छोटी फुंसियों ठीक नहीं होती. ये हॉर्मोंस की गड़बड़ी या फिर चिकनपॉक्स का संकेत है. इससे तेज बुखार भी रहता है. 

* चेहरे पर पिंपल्स : हार्मोनल इम्बैलेंस या पेट संबंधित समस्या होने पर चेहरे पर पिंपल्स होते हैं.

सिंघाड़ा आपके स्वास्थ को देता है इतने लाभ

वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आहार

जरूरत से ज्यादा खाते है खाना तो ऐसे करें आदत को कण्ट्रोल

Related News