जरूरत से ज्यादा खाते है खाना तो ऐसे करें आदत को कण्ट्रोल
जरूरत से ज्यादा खाते है खाना तो ऐसे करें आदत को कण्ट्रोल
Share:

जरूरत से ज्यादा खाना खाने से आपका वजन बढ़ने के 90 फीसदी चांस होते हैं और ये पक्का है कि आप जंक फूड खा रहे है. स्वस्थ रहने के लिये आपका खानपान बेहद मायने रखता है. लेकिन इसका मतलब नहीं कि आप कुछ भी खाएं. इसके लिए जरुरी है आप स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक खाना खाएं. हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं. यानी जरूरत से ज्यादा खाने की आदत से पीछा छुड़ा सकते हैं. 

खाने से पहले पानी : जब भी आप खाने बैठे तो इससे पहले पानी पिएं. कई बार हमें प्यास लगी होती है और हम इसे भूख समझ कर भोजन कर लेते हैं. इससे अच्छा है आधा या एक गिलास पानी पिएं.
 
नाश्ता करना ना भूलें : जल्दबाजी में हम अक्सर नाश्ता नहीं करते जिससे हम दिनभर भूखा महसूस करते हैं और जरुरत से अधिक खा लेते हैं. इसलिये नाश्ते में हेल्दी फैट, विटामिन और प्रोटीन युक्त आहार लें.

पर्याप्त नींद लें : सही मात्रा में नींद लेने से क्रेविंग्स कम होती हैं साथ ही फैट को बढ़ाने वाले हार्मोन भी कम होते हैं. इसके अलावा आप रात को जागकर खाने से भी बच जाते हैं. इन सभी टिप्स को अपना कर आप अपनी इस आदत पर कण्ट्रोल कर सकते हैं और आपका स्वष्ट भी सही रहेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

क्या आप भी पीते हैं कम पानी, ये हो सकती हैं बीमारियां

सिर्फ संतरा ही नहीं, ये चीज़ें भी पूरी करती हैं विटामिन C की मात्रा

सुबह जल्दी उठने वाली महिलाओं में नहीं होता ब्रैस्ट कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -