कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए दो बेस्ट फेस पैक

कॉम्बिनेशन स्किन बहुत से लोगों में पायी जाती हैं ऐसी स्किन दो तरह अलग तरह की स्किन का मिश्रण होती है. इसका मतलब है कि चेहरे के कुछ भाग ड्राई होते हैं जबकि अन्य हिस्से जैसे ठोड़ी, माथा और नाक जिन्हे टी-जोन के नाम से भी जाना जाता है, वे ऑयली होते हैं। ऐसी स्किन आम तौर पर आनुवंशिक कारणों से होती है लेकिन ऐसी स्किन के कई और कारण भी हो सकते हैं. कॉम्बिनेशन स्किन वाले अधिकांश लोग हमेशा उपयुक्त प्रोडक्ट्स की तलाश में रहते हैं.लोग ऐसे फेसपैक का उपयोग करना पसंद करते हैं जो आसानी से घर पर तैयार हो सकते हैं क्योंकि फेस पैक तैयार करने के लिए सभी आवश्यक सामग्री घर पर उपलब्ध होती है। आज हम आपको कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दो होम मेड फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं.

खीरे से बना फेसपैक गर्मी के मौसम में सबसे पसंदीदा पैक में से एक है क्योंकि यह स्किन के आयल को सामान्य करता है और डॉयनेस से भी छुटकारा दिलाता है। इसे बनाने के लिए खीरे का रस और मिल्क क्रीम को बराबर अनुपात में मिलाएं और उसमे कुछ बुँदे शहद की डाल दें. इन सब को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगा दे और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें.

चने (सफ़ेद या काबुली चना) को अच्छी तरह से कूटकर उसका पाउडर बना लें और फिर उसमे पानी डाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और छोड़ दें. इस पैक को पूरी तरह से नहीं सूखने देना है और यह ध्यान रखियेगा कि इसे पांच मिनट से ज्यादा नहीं लगे रहने देना है. फिर इसे पानी से अच्छी तरह धो लीजिये। यह पैक त्वचा को त्वरित पोषण देता है.

ऑयली और दाग धब्बों वाली स्किन के लिए नेचुरल फेसमास्क

स्किन में चमक लानी है तो लगाइये बियर मास्क

इस हनी मास्क से हटाइये अपनी डेड स्किन

 

Related News