अलीगढ़ में प्रशासन की अनुमति से होली मना रहे हिन्दू छात्रों पर कट्टरपंथियों का हमला, छात्राओं के साथ बदसलूकी

अलीगढ़: हिंदुओं के प्रिय त्योहार होली की पूर्व संध्या पर, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में एक परेशान करने वाली घटना सामने आई। उत्सव के अवसर को शांतिपूर्वक मनाने की कोशिश कर रहे हिंदू छात्रों को परिसर समुदाय के भीतर चरमपंथी तत्वों से शत्रुता और हिंसा का सामना करना पड़ा।
 
परिसर में होली मनाने के लिए प्रशासन से अनुमति मिलने के बावजूद, हिंदू छात्रों को चरमपंथी विचारधारा का समर्थन करने वाले व्यक्तियों के विरोध का सामना करना पड़ा। देर रात में, इन तत्वों ने डराने-धमकाने की रणनीति अपनाई, छात्रों को उत्सव में भाग लेने के खिलाफ चेतावनी दी और परिसर परिसर के भीतर होली मनाने पर आधारहीन आपत्तियां उठाईं। 21 मार्च की सुबह तनाव चरम पर पहुंच गया, जब एक योजनाबद्ध हमले में निर्दिष्ट एथलेटिक मैदान में एकत्रित हिंदू छात्रों को निशाना बनाया गया। छात्रों और बाहरी लोगों सहित लगभग 400 व्यक्तियों की भीड़ ने स्वचालित पिस्तौल, "देसी बंदूकें" (तमंचा) और लाठियों जैसे अवैध हथियारों से लैस होकर एक क्रूर हमला किया। हमलावरों ने हिंदू छात्रों को बेरहमी से पीटा और मौखिक दुर्व्यवहार किया, अराजकता के बीच महिला छात्रों के खिलाफ यौन उत्पीड़न और शारीरिक उत्पीड़न की खबरें भी सामने आईं।
 
 
 
प्रत्यक्षदर्शियों ने प्रॉक्टर सहित प्रशासन द्वारा अपनाए गए निष्क्रिय रुख की ओर इशारा किया है, जो इस घटना के दौरान मूकदर्शक बने रहे। इससे हिंसा को रोकने में उनकी मिलीभगत या लापरवाही को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। हमले की तीव्रता के कारण कई छात्रों को गंभीर चोटें आईं, जिससे उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। एक छात्रा ने उस भयानक अनुभव को याद करते हुए कहा कि एक खुशी के जश्न के दौरान उसे इस तरह की क्रूरता का सामना करना पड़ा। 
 
उन्होंने अल्पसंख्यक (यूनिवर्सिटी में अल्पसंख्यक) हिंदू छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले प्रणालीगत भेदभाव पर प्रकाश डाला, उन अन्य लोगों की भावनाओं को प्रतिबिंबित किया जो हाशिए पर महसूस करते हैं और परिसर में दोयम दर्जे के नागरिकों के रूप में व्यवहार किया जाता है। यह घटना धार्मिक असहिष्णुता और भेदभाव की एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति पर प्रकाश डालती है, जहां अल्पसंख्यक समुदाय अपनी मान्यताओं के आधार पर हिंसा का निशाना बनते हैं।

भोपाल में तीन बेटियों के साथ महिला ने लगाई फांसी, 3 की मौत, एक बच्ची की हालत नाज़ुक

मेरठ से लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे पीएम मोदी, RLD चीफ जयंत चौधरी भी रहेंगे मौजूद

नशे के सौदागरों पर बड़ी कार्रवाई, पंजाब पुलिस ने सीमा पार तस्करी गिरोह के 12 गुर्गों को किया गिरफ्तार

 

Related News