वित्त वर्ष 2022 के पहले दस महीनों में कृषि उत्पादों के निर्यात में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई: सरकार

केंद्रीय वाणिज्य राज्य मंत्री अनुप्रिया सिंह पटेल ने बुधवार को लोकसभा में संबोधित करते हुए कहा कि इस वित्त वर्ष के पहले दस महीनों में भारत का कृषि निर्यात 40.87 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 25.14 प्रतिशत बढ़ गया।

पटेल के अनुसार, इस साल गेहूं, चीनी और कपास जैसे कुछ अन्य मुख्य कृषि उत्पादों के निर्यात में काफी वृद्धि हुई है। "चालू वित्त वर्ष के अप्रैल 2021 से जनवरी 2022 तक, कृषि उत्पाद निर्यात कुल 40.87 बिलियन अमरीकी डालर था, जो पिछले वर्ष के 32.66 बिलियन अमरीकी डालर से 25.14 प्रतिशत अधिक है," उन्होंने प्रश्नकाल के दौरान कहा।

चावल, अन्य अनाज, कॉफी अनाज की तैयारी, मांस, डेयरी और पोल्ट्री उत्पादों और समुद्री उत्पादों सहित कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं का निर्यात, 2021-22 के लिए लक्ष्यों को प्राप्त करने या प्राप्त करने के करीब आएगा, मंत्री ने कहा कि कृषि निर्यात में वृद्धि से किसानों की प्राप्ति बढ़ जाती है और उनकी आय में वृद्धि होती है।

सरकार ने किसान उत्पादक संगठनों कंपनियों और सहकारी समितियों के लिए निर्यातकों के साथ सीधे संवाद करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक किसान कनेक्ट पोर्टल विकसित किया है, उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसानों को निर्यात से लाभ हो।

1 अप्रैल से महंगी होगी ये चीजें, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा भारी, लागू होंगे नए नियम

राजस्थान राज्य स्थापना दिवस: राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने लोगों को बधाई दी

केसीआर ने प्रधानमंत्री मोदी से यूक्रेन के मेडिकल लौटने वालों को भारतीय कॉलेजों में समायोजित करने की मांग की

 

 

 

Related News