यूरोपीय संघ ने चीन की कार्रवाइयों पर चिंता व्यक्त की

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने एशिया प्रशांत के विवादित समुद्रों में चीन के "समस्याग्रस्त और एकतरफा कृत्यों" पर "बड़ी चिंता" व्यक्त की है, और बीजिंग के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता का प्रबंधन करने के लिए मिलकर काम करने का वचन दिया है।

एक उच्च-स्तरीय बैठक के बाद, वेंडी शेरमेन, उप विदेश मंत्री, और यूरोपीय संघ  के महासचिव स्टेफ़ानो सैनिनो ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि दक्षिण चीन सागर, पूर्वी चीन सागर और ताइवान जलडमरूमध्य में चीन की कार्रवाइयाँ "कमजोर हैं" क्षेत्र में शांति और सुरक्षा और संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों की सुरक्षा और समृद्धि पर सीधा प्रभाव पड़ता है।"

अपने ऐतिहासिक दावे को खारिज करने वाले अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के बावजूद, चीन व्यावहारिक रूप से पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है। रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र में, इसके सशक्त रुख ने समुद्र के अन्य दावेदारों के साथ संघर्ष किया है। रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र के कुछ हिस्सों पर वियतनाम, मलेशिया और ब्रुनेई द्वारा भी दावा किया जाता है, और अमेरिकी जहाजों ने इस क्षेत्र में तथाकथित "नेविगेशन की स्वतंत्रता" पारगमन का संचालन किया है, जो दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण वाणिज्यिक लेन में से एक है। यूएस-ईयू चीन वार्ता इस साल की शुरुआत में स्थापित की गई थी, और घोषणा समूह की दूसरी उच्च स्तरीय बैठक के बाद आई थी।

अफगानिस्तान के तालिबान ने महिलाओं के लिए जबरन विवाह को गैरकानूनी घोषित कर दिया ।

इमरान खान विरोधी रैप गीत सर्बिया के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट में पाक दूतावास से साझा किया गया

क्या सच में पास आ गया है दुनिया का अंत! हर दिन डरा रही हैं नई ख़बरें

Related News