अत्यधिक चारा खाने से हाथी हुआ बेहोश, हुआ उपचार- बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व

उमरिया। यह खबर है बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व की जहां एक हाथी बेहोशी की हालत में पाया गया। हाथी जंगल में चारा खाने के बाद बेहोश हो गया था। फिलहाल वक्त रहते हाथी का इलाज कर दिया गया जिसकी वजह से अभी वह स्वस्थ है और जंगल में वापिस चला गया है । बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व  की टीम लगातार उस हाथी पर नज़र बनाई हुई है। भ्रमण करते हुए इलाके में अन्य सभी हाथियों के मूवमेंट पर नज़र रखी जा रही है     यह जंगली हाथी बीटीआर के पनपथा बफर परिक्षेत्र की जमुनिया बीट में भ्रमण कर रहे दल को बेहोशी की हालत में मिला था।  इस बात  की सुचना भ्रमण कर रहे दल ने अधिकारियो  को दी। सुचना मिलते ही अधिकारियो ने रेस्क्यू टीम और डॉक्टर को मौके पर भेजा और हाथी  का इलाज शुरू करवाया गया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पशु चिकित्सक डॉक्टर नितिन गुप्ता के अनुसार हाथी के बेहोश  होने की जानकारी लगते ही  वह मौके पर पहुंच गई। उसे 40 ड्रिप लगाईं व साथ ही में मेडिसिन भी दी गई ,जिसके बाद उसे होश आया। परंतु  लंबे समय  से लेटे रहने  के कारण हाथी खड़ा नहीं हो पा रहा था। 

बाद में जेसीबी बुलाई गई और बड़ी मुश्किल से हाथी  को खड़ा किया  गया। जब  हाथी सामान्य हुआ तो वह जंगल  की ओर चला गया। डॉ  गुप्ता का कहना है की यह पहली बार हुआ है जब कोई  हाथी बेहोश पाया गया। अब वह पूरी तरह स्वस्थ है। बांधवगढ़  टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक राजीव मिश्रा के अनुसार हाथी उनको बेहोशी  की हालत में मिला था।  हाथी ने ऐसा क्या खाया की  जिसकी वजह से वह बेहोश हो गया इसकी जांच अभी की जा रही है। फ़िलहाल हाथी सवस्थ है और उसकी निगरानि की जा रही है।    

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के सहायक संचालक एफएस निमाना का कहना है की पनपथा बफर के आस पास के क्षेत्रों में कोदो की खेती की जाती है। वहीं पर जंगली हाथी  ने कोदो खाया  होगा और अधिक मात्रा में कोदो खाने की वजह से हाथी  के बेहोश होने की आशंका जताई जारी है। हलाकि टीम जांच में जुटी हुई है।   बांधवगढ़  टाइगर रिजर्व क्षेत्र में हाथियों के कई झुंड घूमते रहते है। जिनकी संख्या 50 से अधिक है।  यह अलग अलग  क्षेत्रों में घूमते रहते  है। विशेषज्ञों के अनुसार हाथियों के झुंड का निर्देशन  मादा हाथी करती  है और सब बच्चो का ध्यान रखती है बच्चे भले दूसरे के हो पर ध्यान तो मादा हाथी ही रखती  है    

अनुपम खेर ने मध्यप्रदेश को बताया फिल्म फ्रेंडली स्टेट, फिल्म पॉलिसी भी है काफी सरल

बाइक से भारत जोड़ो यात्रा में पहुंचा कुत्ता, राहुल से मुलाकात का इंतज़ार

फाइनेंस मैनेजर के साथ मारपीट कर लूट, पकडे गए तीनो आरोपी

Related News