मधुमेह के रोग से है परेशान, अपनाएं ये घरेलु नुस्खे आसान

आजकाल डायबिटीज के रोगियों की संख्या देश ही नहीं विदेशो में भी तेजी से बढ़ रही है हर उम्र वर्ग़ का इंसान इससे प्रभावित हुआ है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास घरेलु नुश्खे जिसकी सहायता से दवाइयों के सेवन के साथ ही साथ काफी हद तक डायबिटीज की नियंत्रित किया जा सकता है आइए जानते है 

1 गाजर-पालक : इन रोगियों को गाजर-पालक का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है।

2  शलजम : मधुमेह के रोगी को तरोई, लौकी, परवल, पालक, पपीता आदि का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए। शलजम के प्रयोग से भी रक्त में स्थित शर्करा की मात्रा कम होने लगती है। अतः शलजम की सब्जी, पराठे, सलाद आदि चीजें स्वाद बदल-बदलकर ले सकते हैं।

3 नींबू : मधुमेह के मरीज को प्यास अधिक लगती है। अतः बार-बार प्यास लगने की अवस्था में नींबू निचोड़कर पीने से प्यास की अधिकता शांत होती है।

4  खीरा : मधुमेह के मरीजों को भूख से थोड़ा कम तथा हल्का भोजन लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में बार-बार भूख महसूस होती है। इस स्थिति में खीरा खाकर भूख मिटाना चाहिए।

5 गेहूं के जवारे : गेहूं के पौधों में रोगनाशक गुण विद्यमान हैं। गेहूं के छोटे-छोटे पौधों का रस असाध्य बीमारियों को भी जड़ से मिटा डालता है। इसका रस मनुष्य के रक्त से चालीस फीसदी मेल खाता है। इसे ग्रीन ब्लड के नाम से पुकारा जाता है। जवारे का ताजा रस निकालकर आधा कप रोगी को तत्काल पिला दीजिए। रोज सुबह-शाम इसका सेवन आधा कप की मात्रा में करें।

किचन में इन जगहों की गन्दगी से फैलाती है बीमारियां, जाने सफाई के उपाय

खून की कमी सम्बन्धी समस्या में वरदान साबित होता है ये एक फल का सेवन , जाने इसके फायदे

अगर जड़ से खत्म करना चाहते हैं कमर दर्द तो अपनाए यह सरल घरेलू नुस्खे

Related News