भूलने की बीमारी में करे हरी सब्जियों का सेवन

कभी कभी सिर में कोई गंभीर चोट लगने के कारन या ज़्यादा स्ट्रेस के कारन लोगो को भूलने की आदत हो जाती है. इस बीमारी की कोई प्रॉपर दवा नहीं होती है.इसलिए कुछ बातो का धयान रख कर इससे बचाव किया जा सकता है.

1-भूलने की बीमारी में हरी सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.हरी सब्जियों में काफी मात्रा में विटामिन ए और सी मौजूद होता है.हरी सब्जियों में कई ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारी दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद होते है.अगर आप चाहते है की आपको सबकुछ याद रहे तो आप अपने खाने में पालक, ब्रोकली, बीन्स और ऐसी ही दूसरी हरी सब्जियों का सेवन कर सकते है.

2-हरी सब्जियों के अलावा साल्मन मछली, टुना फिश और दूसरी मछलियां आदि का सेवन कर सकते है.इनमे भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.ओमेगा 3 फैटी एसिड याददाश्त को मजबूत बनाने  का काम करता है.इसलिए अगर आप भूलने की समस्या से परेशान है तो आज से ही अपने खाने ऐसी चीजों को जरूर शामिल करें, जिनमें ओमेगा 3 मौजूद हो.

3-अगर आपको भूलने की आदत है तो ज़्यादा तले भुने भोजन से बचे.इसके साथ ही आपके लिए प्रोसेस्ड मीट का सेवन भी नुकसानदेह हो सकता है. ये भोजन हमारी बॉडी में फ्री-रेडिकल्स को बढ़ाने का काम करते है.जो हमारे दिमाग को नुक्सान पहुंचा सकते है.इन चीजों में पाया जाने वाला हाइड्रोजेनेटेड ऑयल हमारे दिमाग के लिए खतरनाक होता है.

4-फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है.डॉक्टर्स के अनुसार अलसी हमारे दिमाग में बीटा-एमिलॉयड प्लाक को बनने से रोकती है .जिससे अल्ज़ाइमर का खतरा कम होता है.

जानिए क्या हैं तीखी - तीखी हरी मिर्च के फायदे

गले के इन्फेक्शन में फायदेमंद है पालक का पानी

जानिए क्या है कच्चे पपीते के फायदे

 

Related News